Breaking News

बाबा रामदेव पतंजलि की दवाईयां आयुर्वेदिक उपचार और ब्यूटी प्रोडक्ट

Kya Kyu Kaise
बाबा रामदेव पतंजलि की दवाईयां आयुर्वेदिक उपचार और ब्यूटी प्रोडक्ट

बाबा रामदेव पतंजलि की दवा (मेडिसिन) इन हिंदी: जब भी हमें कोई रोग होता है या शरीर में कहीं दर्द कर रहा हो हम ज्यादातर अंग्रेजी दवाईयां लेते है पर हम बिना दवा के देसी घरेलू नुस्खे अपना कर घर पर आसान तरीके से इलाज कर सकते है। फिर भी अगर दवाएं लेनी ही है तो आयुर्वेदिक मेडिसिन लेना ज्यादा अच्छा है, इससे रोगों को जड़ से ख़तम किया जा सकता है। शुगर, यूरिक एसिड, कोलेस्ट्रॉल, लिवर, पथरी, ब्लड प्रेशर, कब्ज, एसिडिटी, बवासीर, दाद, खुजली, जोड़ों का दर्द, पेट में गैस, वजन बढ़ाना, मोटापा कम करना, स्किन पिंपल्स और बाल झड़ना, समस्या कोई भी हो आयुर्वेदिक उपचार और पतंजलि दवा से ट्रीटमेंट किया जा सकता है। आज इस लेख मे हम बाबा रामदेव की दवाई, पतंजलि मेडिसिन लिस्ट, आयुर्वेद के उत्पाद और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के नाम जानेंगे, baba ramdev patanjali beauty products list and patanjali ayurvedic medicines in hindi language.

आयुर्वेदिक इलाज में सबसे पहला नाम आता है स्वामी बाबा रामदेव की पतंजलि दवाईयां और आचार्य बालकृष्ण। पुराने ज़माने में हमारे नाना नानी व दादा दादी घर पर ही नुस्खे कर के अपनी बीमारी ठीक कर लेते थे पर अब लोग इलाज के लिए अंग्रेजी दवाएं ही जादा लेते है। अच्छी सेहत पाने व स्वस्थ रहने के लिए भी आयुर्वेद में कई उपाय बताये गए है जो करने में भी आसान होते है।

जाने शारीरिक थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय

बाबा रामदेव पतंजलि की दवा, Baba ramdev patanjali medicine in hindi

 

बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा नाम और उपचार Baba Ramdev Patanjali Ayurvedic Medicine in Hindi

पतंजलि आयुर्वेदिक दवा के नाम व बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे जो यहां बताये जा रहे है वे आप की जानकारी के लिए है। किसी भी मेडिसिन और पतंजलि products के इस्तेमाल से पूर्व इन्हें लेने का सही तरीका और मात्रा के बारे में अवश्य जाने व डॉक्टर या आयुर्वेद के चिकित्सक की सलाह ले कर ही इन्हें शुरू करे।

 

1. पेट में गैस एसिडिटी कब्ज बवासीर की पतंजलि दवाईयां

पेट में गैस की दवा Divya Gashar Churan. पतंजलि बवासीर की दवा Divya Arshkalp Vati. भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक मेडिसिन Shunthi Churna. पेट दर्द दूर करने की आयुर्वेदिक दवा Divya Udarkalp Churan. कब्ज की दवा पतंजलि  Divya Triphala Churan, Isabgol Bhusi. एसिडिटी और पेट में जलन की मेडिसिन Divya Avipattikar Churan. हाजमा ठीक करने और पाचन शक्ति बढ़ाने की दवाएं Divya Udaramrita Vati, Amla Churan.

 

2. पतंजलि वजन कम करने की दवा

मोटापा कम करने की दवा पतंजलि में दिव्य मेदोहर वटी का नाम सबसे पहला है। इसके इलावा patanjali product for weight loss में कुछ और भी दवाएं है जो तेजी से मोटापा घटने में मदद करती है।

एलोवेरा जूस त्रिफला गुग्गुल दिव्य गोधन अर्क दिव्य पेय हर्बल टी पतंजलि आंवला जूस जाने दिव्य मेदोहर वटी से मोटापा कैसे कम करे

 

3. पुरुषों के रोगों इलाज की बाबा रामदेव पतंजलि मेडिसिन

नपुंसकता, स्वपनदोष व शीघ्रपतन का इलाज और स्पर्म की संख्या बढ़ाने का आयुर्वेदिक उपचार Patanjali Musli Pak. यौन शक्ति और मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवाएं Shilajeet Rasayan, Shilajeet Capsule, Shilajeet Sat. पेशाब का रोग ठीक करने और कमजोरी दूर करने के लिए दवा Gokhru. शारीरिक कमजोरी दूर करने की दवा Ashwashila Capsule. ये दवाई शिलाजीत और अश्वगंधा से बानी है। पुरुषों के गुप्त रोगों का इलाज के लिए patanjali ki dawa Divya Younamrit Vati.

 

4. महिलाओं के लिए पतंजलि आयुर्वेद दवा लिस्ट

अनियमित माहवारी की आयुर्वेदिक दवाईयां Divya Kaharava Pishti, Divya Raj Pravartani Vati. पीरियड्स के दौरन ज्यादा ब्लीडिंग रोकने व दर्द कम करने की दवा Stri Rasayan Vati. बच्चा पैदा होने के लिए पतंजलि दवा Phal Ghrit. लिकोरिया का इलाज Pushyanug Churna.

 

5. पतंजलि प्रोडक्ट्स लिस्ट फॉर Weight Gain

शतावर चूर्ण अश्वगंधा चूर्ण यष्टिमधु पाउडर जाने मोटा होने की पतंजलि दवा

 

6. पतंजलि प्रोडक्ट्स लिस्ट फॉर स्किन इन हिंदी

Patanjali Aelovera Gel Divya Kanti Lep Body Cleanser Soap Patanjali Tejas Body Lotion Divya Gulab Jal Rose Body Cleanser Patanjali Apricot Face Scrub Saundarya Swarn Kanti Fairness Cream Patanjali Tejas Anti Wrinkle Cream Patanjali Kanti Aelovera Body Cleanser Neem Aloevera With Cucumber Face Pack Kanti Lap Face Pack Haldi Chandan Body Cleanser Neem Tulsi Face Wash Face Pack Multani Mitti Saundrya Face Wash Patanali Anti Aging Cream Aleovera Mint Face Wash जाने चेहरा गोरा करने की पतंजलि ब्यूटी क्रीम

 

7. बालों के लिए बाबा रामदेव पतंजलि प्रॉडक्ट्स

Patanjali Kesh Kanti Hair Conditioner Kesh Kanti Anti Dandruff Hair Cleanser Hair Conditioner Olive Almond Conditioner Damage Control Patanjali Kesh Kanti Hair Oil Kesh Kanti Milk Protein Shampoo Herbal Mehandi Coconut Hair Oil Kesh Kanti Reetha Kesh Kanti Shikakai

 

8. छोटे बच्चों के लिए पतंजलि products इन हिंदी

Shishu Care Hair Oil Shishu Care Body Lotion Shishu Care Massage Oil Shishu Care Body Wash Gel

 

बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक देसी दवा इन हिंदी

1. हाइट बढ़ाने (height growth) की मेडिसिन का नाम अश्वगंधा है। जल्दी लम्बाई बढ़ाने मे ये पतंजलि आयुर्वेदिक दवा बहुत असरदार है। जाने पतंजलि मेडिसिन फॉर हाइट ग्रोथ

2. पतंजलि शुगर की दवा बाबा रामदेव Badhu Nashini Vati. ये दवा मधुमेह (diabetes) को कंट्रोल में रखने मे भी कारगर है और अगर आपकी शुगर बढ़ गयी है तो पतंजलि मेडिसिन फॉर शुगर उसे कम करने मे भी मदद करती है।

3. पथरी की पतंजलि दवा में Divya Ashmarihar Ras का सेवन करे।

4. बाबा रामदेव की दवा, आँखों की रोशनी बढ़ाने, चश्मा उतरने, आँखों के रोगों का उपचार और आँखों की देखभाल (eye care) की दवा Mahatrifala Ghrit, Drishti Eye Drop और Herbal Kajal.

5. जोड़ों व घुटनों में दर्द और सूजन जो की गठिया के लक्षण है इसका ट्रीटमेंट भी पतंजलि मेडिसिन से किया जा सकता है। पीड़ान्तक तेल से मालिश कर के और Ajmodadi Churna के सेवन से जॉइंट पैन मे आराम मिलता है।

6. सर्दी जुखाम, गले में खराश, जलन, खांसी और मुंह की बदबू दूर करने के लिए पतंजलि की दवा का नाम Divya Lavangadi Vati.

7. कैंसर का आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए दवाई है Divya Hirak Bhasm. ये दवाई कैंसर को शरीर में आगे बढ़ने से रोकती है व साथ ही कैंसर उपचार करने में भी मदद करती है। पतंजलि दिव्य गोधन अर्क भी इस रोग का इलाज में रामबाण का काम करता है।

8. हाइ ब्लड प्रेशर कम करने व कंट्रोल मे रखने के लिए दवा का नाम Divya Mukta Vati.

9. दांत मजबूत और साफ़ रखने के लिए दिव्य दंत मंजन और पतंजलि दन्त कान्ति टूथपेस्ट।

10. बुखार, डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के बुखार का उपचार करने में गिलोय सत की गोली का सेवन करे। इसकी गोली बुखार ठीक करने व खून में प्लेटलेट्स बढ़ाने में अचूक है। डेंगू होने पर ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में गिलोय रामबाण इलाज है।

11. अस्थमा की पतंजलि की दवा का नाम है Abhrak Bhasma.

12. सिर दर्द, माइग्रेन, गर्दन, कंधे और कमर में दर्द का घरेलू उपचार में बाबा रामदेव की दवाई का नाम है Divya Dhara Tel.

 

बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे और देसी आयुर्वेदिक उपचार

सिर के दर्द से जल्दी राहत पाने के लिए खाली पेट सुबह थोड़ा नमक सेब पर लगा कर खाए। जल्दी लम्बाई बढ़ाने की patanjali ayurvedic medicine के बारे में ऊपर बताया गया है और घरेलु उपचार करने के लिए गुड़ और प्याज रोज खाये इससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। दांत का दर्द प्राकृतिक तरीके से दूर करने के लिए एक टुकड़ा अदरक का चबाये। Periods के दर्द को कम करने के लिए 2 से 3 नींबू ठंडे पानी में निचोड़ के पीना चाहिए। डायबिटीज का घरेलू इलाज में करेले का जूस, जामुन के पत्ते और मेथी के दाने काफी उपयोगी है। बाबा रामदेव के नुस्खे, सफेद बाल काले करने के लिए नहाने से कुछ देर पहले प्याज का पेस्ट सिर पर लगाए। बाल झड़ने गिरने और टूटने से रोकने के लिए चाय पत्ती के पानी से बालों को धोए। दाद खाज खुजली का इलाज के लिए दही में नीम के पत्ते पीस कर लगाए। दाद ठीक करने के लिए ये रामबाण दवा है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को दस्त लग जाये तो थोड़ा सा शहद संतरे के जूस मे मिला कर एक एक कप दिन मे दो से तीन बार पिए। डेंगू का बाबा रामदेव के घरेलू उपाय में पपीते के पत्ते का रस, गेंहू का ज्वारा, गिलोय और एलोवेरा का सेवन करे। इस ayurvedic upchar से डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण को कम करने और ब्लड में प्लेटलेट्स बढ़ाने मे फायदा होता है। मस्सों पे प्याज का रस मलने से मस्से के टुकड़े हो कर जड़ से झड़ जाते है। पथरी का इलाज के लिए अपने आहार में कुल्थी की दाल शामिल करे। पथरी निकलने में मुल्ली के पत्तों का रस भी फायदेमंद है। पेट में गैस का अचूक इलाज करने के लिए 2 कलियां लहसुन की छील कर 2 चम्मच घी में मिला कर चबा चबा कर खाए। जॉइंट पैन से छुटकारा पाने के लिए 3 से 4 अखरोट सुबह खाली पेट खाना चाहिए। बवासीर का आयुर्वेदिक उपचार के लिए 2 आलू बुखारे सुबह खाली पेट खाये। मुंह के छाले ठीक करने व बार बार छाले होने से रोकने के लिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ चूस कर खाना चाहिए। पेशाब की जलन का उपचार के लिए थोड़ा सोडा छाछ मे मिला कर इसका सेवन करे।

 

अच्छी सेहत पाने के तरीके दादी माँ के घरेलु नुस्खे

दोस्तों बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा का नाम, Baba Ramdev Patanjali Ayurvedic Medicine in Hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बाबा रामदेव मेडिसिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स लिस्ट, देसी आयुर्वेदिक उपचार और पतंजलि की दवाईयां से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post बाबा रामदेव पतंजलि की दवाईयां आयुर्वेदिक उपचार और ब्यूटी प्रोडक्ट appeared first on Kya Kyu Kaise.

5 comments:

  1. Thanks for sharing Ayurvedic remedies with us. For herbal treatment to cure sexual problems visit http://mughaleazamplus.com/

    ReplyDelete
  2. Patanjali Amlaki Rasayana is very beneficial for hair, eyes and brain. With Amala ki Rasayana the body's ability to fight diseases. The use of Amala ki Rasayana stops hair fall and also strengthens the body's digestive tract.

    ReplyDelete
  3. Patanjali Ashwagandha Churna much benefits, is considered the best in Ayurveda, it has many wondrous advantages, its
    benefits are something like this: -
    Ashwagandha puts blood pressure in control, as well as strengthens the heart.
    This reduces stress.

    ReplyDelete
  4. बाबा रामदेव एक प्रसिद्ध योग गुरु हैं। पतंजलि के उत्पाद बाजार में दूसरे की अपेक्षा तुलनात्मक रूप से बेहतर हैं। Patanjali Products Price List में जो प्रोडक्ट्स है वह हर घर के लिए बहुत सस्ती और किफायती है। पतंजलि भारत का सबसे तेजी से बढ़ता उपभोक्ता उत्पाद ब्रांड है। सस्ती कीमतों पर सफलता का सबसे बड़ा मंत्र सबसे अच्छी गुणवत्ता है।

    ReplyDelete
  5. Height can be increased naturally and safely with the use of herbal supplement because of its effectiveness.

    ReplyDelete