Breaking News

बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज 10 आसान उपाय और देसी नुस्खे

Kya Kyu Kaise
बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज 10 आसान उपाय और देसी नुस्खे

बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज इन हिंदी: रात को सोते समय छोटे बच्चों का बिस्तर में पेशाब करना आम बात है पर 8 साल और 10 साल की उम्र के बच्चे के लिए नींद में बिस्तर गीला करना एक बीमारी भी हो सकती है। वयस्कों के मुकाबले बच्चों का ब्लैडर छोटा होता है जिस कारण वे ज्यादा देर पेशाब रोक नहीं पाते जिससे रात को bedwetting हो जाती है। कुछ लोग बिस्तर गीला करने की समस्या के समाधान के लिए दवा का सहारा लेते है पर हम बिना मेडिसिन के देसी घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक दवा से नींद में पेशाब ना करने उपाय कर सकते है। आइये जाने बेड वेटिंग का इलाज कैसे करे, ayurvedic treatment and natural home remedies (desi gharelu nuskhe) to stop bed wetting in hindi.

जाने पेशाब में जलन और दर्द का इलाज

बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज, Bistar gila karne ke upay in hindi

 

बिस्तर गीला करने के कारण

रात में पेशाब ज्यादा बनना। किडनी या ब्लैडर में इन्फेक्शन होना। ब्लैडर में पेशाब जमा करने की क्षमता कम होना। कुछ दवा ऐसी होती है जिनके सेवन से पेशाब ज्यादा बनता है। शराब या कैफीन के अधिक सेवन से भी वयस्कों को बार बार पेशाब आता है।

 

बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज और उपाय Bistar Gila Karne Ke Upay Desi Nuskhe in Hindi

 

1. बिस्तर गीला करने से रोकने के लिए बच्चे को सोने से पहले 1 ग्राम अजवाइन चूर्ण खिलाए या फिर अजवाइन को पानी में मिलकर इसका  काढ़ा बना ले और बच्चे को पिलाये। लगातार कुछ दिन इस घरेलू नुस्खे को करने से बेड वेटिंग की प्राब्लम दूर होने लगती है।

2. ठंड लगने की वजह कई बार बच्चे रात को बिस्तर में पेशाब कर देते है। ऐसी स्थिति में जरुरी है की बच्चे के शरीर को अंदर से गर्मी मिले। गुड के सेवन से शरीर में गर्मी आती है जिससे बिस्तर पर पेशाब करने में कमी आने लगती है। इसके लिए प्रतिदिन सुबह गुनगुने दूध के साथ बच्चों को गुड खाने को दे।

3. बिस्तर पर पेशाब करने की आयुर्वेदिक दवा से उपचार के लिए नवजीवन रस की एक – एक गोली सुबह शाम दूध के साथ दे। कुछ दिन नियमित रूप से ये दवा लेने पर फरक दिखने लगेगा।

4. पानी में जायफल घिस कर इसका एक चौथाई चम्मच 1 कप गुनगुने दूध में मिला कर सुबह और शाम बच्चे को पिलाने से बिस्तर गीला करने की समस्या का समाधान करने में मदद मिलती है।

5. गुर्दे और मूत्राशय में इन्फेक्शन के कारण भी बड़ो और बच्चों को रात में बार बार पेशाब करने या रुक रुक कर पेशाब आने की बीमारी होने लगती है। क्रैनबेरी जूस इसके लिए फायदेमंद है। रात को सोने से एक घंटे पहले बच्चे को क्रैनबेरी जूस पिलाए।

6. रात में सोने से पहले थोड़ी किशमिश पानी में भिगो दे और सुबह सुबह खाली पेट खाए। इस देसी नुस्खे से भी बच्चों का बिस्तर गीला करने से रोकने में मदद मिलती है।

7. नींद में पेशाब करने की समस्या दूर करने के लिए बच्चे को दिन में 2 से 3 केले खिलाए। बेड वेटिंग ट्रीटमेंट करने में अखरोट खाने से भी फायदा मिलता है। अखरोट पेशाब आने की मात्रा को कम करता है।

8. दालचीनी के प्रयोग से शरीर में गर्मी आती है जिससे बिस्तर पर पेशाब की समस्या से छुटकारा मिलने लगता है।

9. बच्चों का बिस्तर गीला करने के उपाय के लिए रोजाना सुबह 1 कप ठंडे दूध में 1 चम्मच शहद मिला कर पिलाए और साथ ही गुड तिल  का 1 लड्डू खाने को दे। ध्यान रहे लड्डू खाने के बाद ही बच्चे को दूध पिलाए और दूध में चीनी ना मिलाये।

10. घरेलू उपाय करने के इलावा अगर आप इस समस्या के इलाज के लिए मेडिसिन लेना चाहते है तो डॉक्टर की सलाह से ही ट्रीटमेंट ले। अगर आयुर्वेदिक दवा से उपचार करना चाहते है तो बाबा रामदेव पतंजलि के स्टोर से भी दवा ले सकते है।

जाने बार बार पेशाब आने का उपचार कैसे करे जाने यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण और उपाय

 

रात को बिस्तर गीला ना करने के उपाय नींद में बिस्तर गीला करने की समस्या कई बार बड़े लोगों को भी होती है। बच्चे हो या व्यस्क बेड वेटिंग से बचने के लिए इलाज के साथ कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरुरी है। शाम को 8 बजे के बाद ज्यादा पानी ना पिए और रात को सोने से पहले एक बार पेशाब जरूर करना चाहिए। रात के 1 से 2 बजे के दौरान बच्चे को बाथरूम ले जाकर पेशाब करवाए। बच्चों के सोने वाले कमरे में रात में हल्की रोशनी रखे ताकि रात को पेशाब आने पर बच्चा बाथरूम जा कर पेशाब कर सके। सुबह को बच्चे का बिस्तर गीला ना दिखने पर बच्चे की तारीफ करे। कुछ बच्चे रात में पेशाब लगने पर डर के कारण बाथरूम नहीं जाते और बिस्तर पर ही पेशाब कर देते है, ऐसी स्थिति में बच्चे से बात कर के उसका डर दूर करे। नींद में बार बार बिस्तर में पेशाब करने पर बच्चे को डांटे नहीं और ना ही उसे शर्मिंदा महसूस होने दे बल्कि उससे प्यार से बात करे। अगर 8 से 10 साल की उम्र में भी बच्चा बिस्तर गीला करता है तो एक बार डॉक्टर से मिलकर भी सलाह लेनी चाहिए। सही समय पर और सही तरीके से ट्रीटमेंट लेने पर बेड पर पेशाब करने की समस्या को रोक सकते है।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज, Bistar gila naa karne (bed wetting) ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास रात को नींद में बिस्तर गीला ना करने के लिए उपचार और देसी घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post बिस्तर पर पेशाब करने का इलाज 10 आसान उपाय और देसी नुस्खे appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments