Breaking News

बच्चे को बुखार का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू उपचार

Kya Kyu Kaise
बच्चे को बुखार का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू उपचार

बच्चे को बुखार का इलाज के लिए घरेलू उपचार और उपाय इन हिंदी: वैसे तो बुखार आना किसी बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते है पर हमेशा फीवर आने का मतलब कोई रोग होना भी नहीं है। छोटे बच्चों को बुखार होने पर वायरल इन्फेक्शन की संभावना अधिक होती है। कुछ लोग बुखार कम करने और उतारने के लिए दुआ, मंत्र, आयुर्वेदिक इलाज, देसी घरेलू नुस्खे और बेबी फीवर मेडिसिन का सहारा लेते है। छोटे बच्चे और नवजात शिशु को बुखार आने पर बिना डॉक्टर की सलाह के सर्दी खांसी या बुखार की दवा नहीं देनी चाहिए और अगर बच्चे को बार बार बुखार आता है या फिर दवा लेने पर तेज बुखार कम नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। आज हम जानेंगे बच्चों के बुखार में क्या करे, natural ayurvedic treatment and home remedies (gharelu nuskhe) for baby fever in hindi.

जाने सर्दी जुखाम का इलाज कैसे करे

बच्चे को बुखार का इलाज, Bacho ke bukhar ka ilaj in hindi

 

बच्चों को बुखार आने का कारण

ज्यादा ठंड लगना, ज्यादा गर्मी होना, ठंडे पानी से नहाना, गला खराब होना और सर्दी जुखाम होना कुछ ऐसे कारण है जिनमें बच्चों को बुखार की समस्या अधिक होती है। ज्यादातर बच्चे पूरा दिन खेलते रहते है जिससे उन्हें थकान हो जाती है और रात में बुखार हो जाता है। बच्चों को दांत निकलने के समय भी बुखार हो जाता है।

 

बच्चे को बुखार के लक्षण

जादा गर्मी या ठंड लगने से शरीर में बेचैनी महसूस होना। बच्चे का सिर गर्म होना, सांस तेज होना, सिर में दर्द, आँखे लाल होना। भूख ना लगना, शरीर टूटने लगना, सुस्ती और ज्यादा प्यास लगना। जी मचलना, उल्टी, चक्कर आना और कब्ज बेबी फीवर के सिम्पटम्स है।

 

बच्चे को बुखार का इलाज और घरेलू उपचार Bacho Ko Bukhar Ke Gharelu Nuskhe in Hindi

 

1. एक साल से कम उम्र के बच्चे के लिए तुलसी काफी फायदेमंद है। ये एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने का काम करती है। मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते 1 कप पानी में उबाल ले और इसके बाद थोड़ी सी शक्कर मिला कर बच्चे को दे।

2. तुलसी की पत्तियां चबाने से बच्चे की कफ (बलगम) का इलाज में मदद मिलती है।

3. जायफल पीस कर नाक, छाती और माथे पर इसका लेप करने से भी बुखार में आराम मिलने लगता है।

4. दो काली मिर्च और तुलसी के 2 पत्ते पीस कर शहद में मिलाए और बच्चे को दिन में 2 से 3 बार चटाये। इस घरेलू नुस्खे से बेबी का फीवर कम होने लगेगा।

5. बुखार उतारने के लिए गिलोय रामबाण दवा है। बच्चों को बुखार होने पर थोड़ा सा गिलोय का रस 120 एम एल शहद में मिला कर बच्चे को दिन में 3 बार दे।

6. नवजात शिशु के बुखार में एक साफ कपड़ा ठंडे पानी में भिगो कर शिशु के सिर पर ठंडी पट्टी रखे। बुखार कम करने के लिए बेबी के हाथ पैर और कमर पर भी कपड़े का प्रयोग करे। ख्याल रहे बर्फ वाला ज्यादा ठंडा पानी प्रयोग ना करे।

7. 6 महीने से भी कम उम्र के बच्चे का बुखार ठीक करने में माँ का दूध बेहद ज़रूरी है। इससे शिशु को जरुरी पोषक तत्व मिलते है जिससे बच्चे को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

8. बच्चों के बुखार के लिए घरेलू नुस्खे में सेब के सिरके (आपल साइडर विनेगर) का इस्तेमाल भी कर सकते है। आपल साइडर विनेगर गुनगुने पानी में मिला ले फिर इसमें एक कपड़ा भिगो कर निचोड़ ले और बच्चे के शरीर पर स्पोंज करे। दिन में 2 से 3 बार इसे करने पर बुखार उतरने लगेगा।

9. माँ अगर बच्चे को दूध पिलाती है तो उसे भी बात बात पर दर्द निवारक दवा खाने से बचना चाहिए।

10. बच्चे को बार बार बुखार आता है या फिर दवा और इलाज करने के बाद भी तेज बुखार कम नहीं रहा है तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

11. ऊपर बताये गए नुस्खे और घरेलू उपाय आपकी जानकारी के लिए है बच्चे के बुखार का इलाज में कोई भी दवा और उपाय करने से पहले किसी डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

जाने बुखार की देसी रामबाण दवा

 

बच्चों को बुखार होने पर क्या करे – Baby Fever Treatment in Hindi बुखार की वजह से बच्चे के शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए जरुरी है की बच्चे को दिन भर पानी और कुछ तरल पदार्थ पीने को दे। शिशु को पैरों के निचले भाग पर गुनगुने जैतून के तेल से हल्के से मालिश करे, इससे बच्चे को अच्छी नींद आएगी जो बुखार को जल्दी ठीक करने में जरुरी है। नवजात शिशु अगर रोता रहता है तो चिकित्सक से मिल कर बच्चे का चेकअप करवाए। छोटे बच्चों में बुखार आने के साथ साथ कुछ दूसरे लक्षण भी दिखे तो इस बारे में भी डॉक्टर को बताये जैसे दस्त लगना, सर्दी जुखाम और उल्टी आना। बच्चों को आरामदायक और नरम कपड़े पहनाए, साथ ही उसका कमरा भी आरामदायक हो जहां का तापमान ना कम हो ना अधिक हो।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों बच्चे को बुखार का इलाज और उपचार, Bacho ke bukhar ka ilaj ke liye gharelu upchar in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास बच्चों के तेज बुखार में उपाय घरेलू नुस्खे और दवा से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post बच्चे को बुखार का इलाज 10 आसान उपाय और घरेलू उपचार appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments