Breaking News

लिवर की कमजोरी का इलाज के 10 आसान उपाय और लक्षण

Kya Kyu Kaise
लिवर की कमजोरी का इलाज के 10 आसान उपाय और लक्षण

लिवर की कमजोरी का इलाज के उपाय लक्षण और दवा इन हिंदी: शुरुआत में ही अगर किसी रोग की पहचान हो जाए तो परेशानी बढ़ने से पहले ही उसका इलाज कर सकते है। लिवर खराब होने पर लिवर में इन्फेक्शन, फैटी लिवर, लीवर सिरोसिस, लिवर की गर्मी, सूजन और लिवर में कमजोरी जैसी प्रॉब्लम आती है। जिस कारण शरीर की कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है और शरीर में कमजोरी आने लगती है। कुछ लोग लीवर को मजबूत करने और ट्रीटमेंट के लिए दवा (medicine) और लिवर टॉनिक का सहारा लेते है पर आप बिना मेडिसिन के देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार से भी लिवर रोग का रामबाण इलाज कर सकते है। आज हम जानेंगे लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या उपाय करे, liver ki kamjori ke lakshan, ilaj ke gharelu nuskhe upay aur ayurvedic upchar in hindi.

जाने पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

लिवर की कमजोरी का इलाज और लक्षण, Liver Ki Kamjori Ka ilaj in Hindi

 

लिवर खराब होने के कारण

दर्द दूर करने वाली दवाओं का सेवन अधिक करने से लिवर को नुकसान पहुँचता है। शुगर, मोटापा और किसी मेडिसिन के साइड इफ़ेक्ट होने से fatty liver की समस्या आने लगती है। शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ भी जिगर पर बुरा असर करते है। हेपेटाइटिस सी और बी लिवर कैंसर का प्रमुख कारण है। शराब और धूम्रपान लिवर में खराबी का बड़ा कारण है। खाने और पीने में लापरवाही करना व फास्ट फूड ज्यादा  खाने से भी liver problem होती है।

 

लिवर की कमजोरी का इलाज और घरेलू उपाय Liver Ki Kamjori Ka ilaj Aur Upay in Hindi

 

1. लिवर ठीक करने के उपाय में पपीता काफी उपयोगी है ख़ासकर लीवर सिरोसिस के उपचार में आधा चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच पपीते का रस मिला कर रोजाना पिए। 1 महीने तक इस घरेलू नुस्खे को करने पर लिवर के रोग से छुटकारा मिलता है।

2. हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है। लिवर के उपाय में हल्दी का सेवन रामबाण इलाज है। सोने से पहले रात को एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी का मिला कर पिए, इससे लिवर की कमजोरी दूर होती है।

3. सेब का सिरका जिसे अंग्रेजी में आपल साइडर विनेगर कहते है। ये लिवर में उपस्थित विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। liver ko strong करने के लिए एक गिलास पानी में सेब का सिरका 1 चम्मच मिला कर इसका सेवन करे।

4. लिवर खराब होने के उपाय करने के साथ साथ भोजन में रोटी ना खाएं या कम खाए और फल व सब्जियों का अधिक सेवन करे। सब्जी बनाने में मसाले प्रयोग ना करे और साथ घी तली हुई चीजों का सेवन भी कम करे।

5. आयुर्वेद में आंवले को रामबाण औषधि माना गया है। आंवले में विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है। लिवर की कमजोरी को दूर करने और ठीक से काम करने के लिए प्रतिदिन 3 से 4 आंवले खाने चाहिए।

6. लिवर की गर्मी दूर करने में मुलेठी एक अचूक आयुर्वेदिक दवा है। मुलेठी की जड़ को पीस कर इसका पाउडर बना ले और इसे उबलते हुए पानी में डाल दे, अब पानी ठंडा होने के बाद इसे छान कर पिए।

7. एक गिलास पानी में 1 नींबू निचोड़ ले फिर इसमें सेंधा नमक डाल कर दिन में 2 से 3 बार पिए। लिवर को स्वस्थ रखने के लिए इस होम रेमेडी से काफी फायदा मिलता है।

8. गेहूं के जवारे का रस (व्हीटग्रास जूस) जिगर को स्वस्थ रखने और इलाज में काफी असरदार है।

9. 1 गिलास लस्सी में पीसी हुई काली मिर्च, हींग और जीरा डाल कर पिए। जिगर की गर्मी दूर करने के लिए इस देसी नुस्खे को हर रोज खाने के बाद पिए।

10. लीवर को मजबूत करने के लिए आहार में पालक, गाजर, टमाटर, लौकी, करेला, बथुआ, हरी सब्जियां, जामुन, सेब, आंवला, लीची और छाछ का सेवन करे।

जाने लिवर की गर्मी और सूजन के उपाय जाने फैटी लिवर का इलाज कैसे करे

 

लिवर की कमजोरी और खराब होने के लक्षण – Liver Kharab Hone Ke Lakshan लिवर खराब होने और सही तरीके से काम ना करने की स्थिति में मुंह से बदबू आने लगती है, इसके इलावा मुंह का स्वाद खराब होना भी लिवर खराबी के लक्षण है। पेशाब गहरे रंग का आने लगे तो ये लिवर रोग की पहचान है, पर ऐसा अगर एक ही बार होता है तो ये शरीर में पानी की कमी के कारण भी हो सकता है। आँखों में पीलापन, नाख़ून पीले दिखना पीलिया के लक्षण है जो liver infection होने के संकेत है। त्वचा पर रूखापन, आंखों के निचे काले घेरे, बालों से जुड़ी समस्या और ज्यादा थकान होना भी लिवर खराब की पहचान है। लिवर का कार्य सीधे पाचन से जुड़ा है और इसमें कमजोरी या इन्फेक्शन होने पर पेट में गैस, पेट में भारीपन, भूख ना लगना और सीने में जलन की प्रॉब्लम आती है। पेट में ऊपर दाईं तरफ दर्द महसूस होना भी लिवर रोग के symptoms हो सकते है। लीवर की देखभाल करने, स्वस्थ रखने और ट्रीटमेंट के लिए पानी अधिक मात्रा में पिए, इससे शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और  लीवर साफ होता है। योग व एक्सरसाइज अपनी दिनचर्या में शामिल करे इससे शरीर में ब्लड का प्रवाह अच्छा होता है।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों लिवर की कमजोरी का इलाज उपाय और लक्षण, Liver ki kamjori ka ilaj aur upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास लिवर खराब होने, गर्मी, सूजन और इन्फेक्शन दूर के लिए घरेलू नुस्खे व देसी दवा से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post लिवर की कमजोरी का इलाज के 10 आसान उपाय और लक्षण appeared first on Kya Kyu Kaise.

1 comment: