Breaking News

रुकी हुई हाइट बढ़ाने की 5 आसान एक्सरसाइज और योग आसन

Kya Kyu Kaise
रुकी हुई हाइट बढ़ाने की 5 आसान एक्सरसाइज और योग आसन

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योग आसन इन हिंदी: लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है की उसकी hight अच्छी हो, जल्दी लम्बाई बढ़ाने के तरीके में हमने अब तक घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा के बारे में जाना है। उपाय करने के साथ साथ अगर नियमित व्यायाम भी किया जाये तो कद जल्दी बढ़ने में मदद मिलती है। कुछ लोग ऐसे भी है जो एक दिन या एक हफ्ते में लंबाई बढ़ाने के उपाय जानना चाहते है। दोस्तों ऐसा कोई हाइट फार्मूला नहीं जिसे करने से 1 दिन या फिर 1 हफ्ते में हाइट बढ़ जाये, सही तरीके से और धैर्य के साथ अगर मेहनत की जाये तो जल्दी फायदा जरूर मिल सकता है। आज इस लेख में हम हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज व बाबा रामदेव योग के बारे में जानेंगे जिससे 18 साल की उम्र के बाद भी रुकी हुई हाइट बढ़ सकती है, yoga and best exercise tips to increase height after 18, 20 and 22 age in hindi.

जाने हाइट बढ़ाने के लिए मेडिसिन

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और योग, Height badhane ke liye exercise in hindi

 

हाइट कब तक बढ़ती है – Height Kab Tak Badhti Hai

लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है, ज्यादातर 18 से 25 की उम्र के लड़के और लड़की के मन में ये सवाल होता ही है और जिनकी age 25 से ज्यादा होती है और कद छोटा होता है वे भी जानना चाहते है की क्या 25 की उम्र के बाद हाइट बढ़ सकती है। लड़कों की लंबाई 21 से 23 साल तक बढ़ती है और लड़की की हाइट 18 से 21 की उम्र तक बढ़ती है इसके बाद height growth करने वाले हार्मोन की ग्रोथ कम हो जाती है। अगर आप की उम्र इससे ज्यादा है या आप 25 साल से भी ज्यादा ऐज के है और लम्बे होने के उपाय करना चाहते है तो एक्सरसाइज और योग करे। इससे कुछ इंच तक कद बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

 

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज इन हिंदी Height Badhane Ki Exercise in Hindi

 

1. जल्दी लंबाई बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे करने से पहले अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव करना जरुरी है जैसे की स्वस्थ जीवनशैली, खाने पीने में ऐसा आहार खाना जिसमें पोषक तत्व अधिक हो और व्यायाम करना।

2. लटकने से लम्बाई बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। किसी पाइप या रोड पर लटकना height badhane ki best exercise है। इस एक्सरसाइज से हमारे शरीर पर खिचाव पड़ता है।

3. अपनी ऊंचाई के अनुसार लगभग 7 फीट पर एक रोड लगाये और उसपर लटकने का अभ्यास करे। ध्यान रहे लटकते समय अपने शरीर को ढ़ीला रखे, एक बार में 30 से 60 सेकंड तक लटके और इसके 3 से 5 सेट करे।

4. तेजी से हाइट बढ़ाने के लिए सुबह शाम दोनों समय लटकने की एक्सरसाइज करे और हो सके तो घर पर ऐसी जगह रोड लगाए जो सामने दिखे।

5. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से शरीर की मांसपेशियों में ताकत आती है और बॉडी पोस्चर ठीक होता है जिससे लंबाई भी बढ़ती है। बॉडी पोस्चर गलत होने के कारण भी कद छोटा दिखता है इसे ठीक करने के लिए किसी एक्सपर्ट या जिम ट्रेनर की मदद से stretching exercise सीखे।

6. रस्सा कूदना एक ऐसा खेल है जो हम सबने बचपन में कभी ना कभी तो खेला ही होगा, हाइट इनक्रीस फार्मूला में ये खेल एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज का काम करता है।

7. स्विमिंग करना, साइकिल चलाना और रनिंग करना कुछ ऐसी एक्सरसाइज है जिन्हें करने में शरीर की सभी मांसपेशियां काम करती है और शरीर के हर हिस्से पर खिंचाव पड़ता है जो लम्बे होने के लिए सबसे जरुरी है।

8. Height increase exercise in hindi में रनिंग करना और साइकिल चलाना आप हर रोज कर सकते है और स्विमिंग अगर रोज ना कर सके तो हफ्ते में 1 से 2 दिन कर सकते है।

9. स्पोर्ट्स खेलने से हम शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहते है और बास्केटबॉल एक ऐसा खेल है जो तेजी से लंबाई बढ़ाने में काफी अचूक और असरदार एक्सरसाइज है।

10. सीधे खड़े हो कर अपने पैरों के अंगूठों को छुए और ध्यान रहे इस दौरान आपके घुटने सीधे होने चाहिए। Hight बढ़ाने में इस एक्सरसाइज से भी काफी फायदा मिलता है।

11. अगर आप जिम जाते है तो gym में ऐसे वर्कआउट करने से बचे जिससे हाइट ग्रोथ पर बुरा असर पड़े।

जाने 18 और 21 के बाद हाइट कैसे बढ़ाये

 

हाइट बढ़ाने के लिए योग आसन – Height Badhane Ke Liye Yoga in Hindi स्वस्थ और सेहतमंद रहने के साथ साथ रोगों के इलाज में भी योग करने से काफी फायदा मिलता है और अगर आप जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते है तो योग को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करे। 18, 20 और 22 साल की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाने का आसान तरीका है योग। हाइट बढ़ाने के लिए योग बाबा रामदेव में भुजंगासन, पश्चिमोत्तासन, त्रिकोणासन, पादहस्तासन, सूर्य नमस्कार और ताड़ासन प्रमुख है। हर रोज ये योगासन कर के हाइट बढ़ाई जा सकती है। किसी योगा गुरु की देख रेख में आप ये योग आसन करने का तरीका सीखें। Baba Ramdev की योग विडियो से आप घर बैठे भी ये आसन सीख सकते है। एक हफ्ते या एक दिन में लंबाई बढ़ाने का height formula या कोई उपाय खोजने की जगह अगर आप सही तरीके से ये योग और एक्सरसाइज करे तो कुछ दिनों में 1 से 2 इंच हाइट जरूर बढ़ा सकते है और लम्बे समय तक इनके अभ्यास से अधिक फायदा मिलता है। अगर आप लम्बाई बढ़ाने के लिए मेडिसिन लेना चाहते है तो आप अश्वगंधा का सेवन दूध के साथ कर सकते है। ये आयुर्वेदिक दवा आप पाउडर या टेबलेट के रूप में पतंजलि के स्टोर से भी ले सकते है।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और योग, Height badhane ke liye exercise tips aur yoga in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास 18 और 20 साल की उम्र में जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये के उपाय घरेलू नुस्खे और दवा से जुड़े अनुभव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post रुकी हुई हाइट बढ़ाने की 5 आसान एक्सरसाइज और योग आसन appeared first on Kya Kyu Kaise.

2 comments:

  1. Exercise needs lot of time and efforts. Try out herbal supplement to increase height without spending too much time. visit http://heightolexl.com/

    ReplyDelete
  2. Very useful post. Increase height naturally with the help of herbal height gain remedies in terms of effectiveness.

    ReplyDelete