Breaking News

दाद जड़ से खत्म करने की दवा रामबाण इलाज और 10 आसान उपाय

Kya Kyu Kaise
दाद जड़ से खत्म करने की दवा रामबाण इलाज और 10 आसान उपाय

दाद का रामबाण इलाज की दवा (मेडिसिन) और क्रीम का नाम इन हिंदी: दाद को अंग्रेजी में ringworm के नाम से जानते है जो त्वचा का एक रोग है। त्वचा पर गोल और लाल रंग के चकते पड़ना दाद के लक्षण में प्रमुख है, इसके इलावा घाव और खाज खुजली से भी दाद की पहचान हो सकती है। इससे पहले हमने नए और पुराने दाद को जड़ से खत्म करने के लिए उपाय अचूक देसी घरेलू नुस्खे और रामबाण आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जाना है। आजकल बाजार में खुजली मिटाने और दाद जल्दी ठीक करने के लिए अंग्रेजी दवा और एंटी फंगल क्रीम उपलब्ध है जो कुछ ही दिनों में दाद दूर करने में मदद करती है। आज इस लेख में हम बाबा रामदेव दाद की दवा पतंजलि और होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में जानेंगे, patanjali daad ki dawa cream homeopthic treatment and ayurvedic medicine in hindi.

जाने राजीव दीक्षित के नुस्खे

दाद की दवा का नाम और रामबाण इलाज, Daad ka ramban ilaj in hindi

 

दाद के लक्षण क्या है – Daad Ke Lakshan in Hindi

त्वचा का रंग लाल होना छोटे छोटे लाल चकते पड़ना लाल चकते का गोल आकार में फैलना स्किन पर जलन और खुजली होना दाने फफोले और फुंसी होना

 

दाद की दवा क्रीम और रामबाण इलाज Daad Ki Dawa Cream Ramban ilaj in Hindi

 

1. स्किन पर इन्फेक्शन होना, किसी चीज से एलर्जी, मेडिसिन या क्रीम का साइड इफ़ेक्ट करना, त्वचा रूखी होना और मौसम में आये बदलाव के कारण दाद और खुजली की समस्या अधिक होती है।

2. दाद का इलाज बाबा रामदेव में दिव्य कायाकल्प वटी पतंजलि की अचूक दवा है जो तेल और टेबलेट के रूप में उपलब्ध है। ये दवा त्वचा के रोगों का रामबाण इलाज है।

3. दाद ठीक करने के लिए रात को सोने से पहले और सुबह नहाने के बाद दाद और खुजली वाली जगह पर तेल लगाये और Patanjali Divya Kayakalp Vati टेबलेट दिन में 2 बार खाएं।

4. होम्योपैथिक दवा में petroleum 200, graphites pentarkan ptk.50 और sulphur 30 नाम की मेडिसिन और क्रीम है जो एक्जिमा के इलाज में अचूक है। इनके प्रयोग से पहले homeopathic डॉक्टर से इनके बारे में जानकारी जरूर ले।

5. दाद की अंग्रेजी दवा में oltef nf, abzorb b cream बाजार में उपलब्ध है। दाद खाज खुजली ठीक करने में ये क्रीम काफी असरदार है।

6. एलोवेरा त्वचा के रोग दूर करने और दाद के लिए आयुर्वेदिक दवा है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर इसके जेल को पीस कर उसका रस निकाल ले और दाद खुजली की जगह पर लगाये। इस घरेलू नुस्खे से तुरंत आराम मिलने लगेगा।

7. त्रिफला चूरन में देशी घी, थोड़ी फिटकरी, सरसों का तेल और पानी मिला कर एक मरहम त्यार कर ले। पकने वाले दाद के इलाज में ये देसी दवा रामबाण काम करती है।

8. कुछ लोगों को ये समस्या ठीक होने के बाद फिर से हो जाती है। बार बार दाद खाज खुजली के संक्रमण से बचने के लिए ज्यादा पसीने से बचे, शरीर पर जहां एलर्जी हो उसे रगड़े नहीं और अपनी चीजों को किसी और के साथ शेयर ना करे।

9. दाद की समस्या होने पर नहाते समय शैम्पू और साबून का प्रयोग नहीं करना चाहिए और नहाने के बाद नारियल का तेल लगाये।

10. अगर दाद पर खुजली अधिक हो रही है तो इसे हाथ से ना करके किसी रूई या कपड़े का प्रयोग करे।

जाने दाद खाज खुजली का इलाज कैसे करे जाने शरीर पर छोटे लाल दाने के उपाय

 

दाद का उपचार के घरेलू उपाय – Daad Ka Upchar Ke Gharelu Upay in Hindi जड़ से दाद को खत्म करने के लिए दही में नीम के पत्ते पीस कर लगाए। राजीव दीक्षित दाद का इलाज में नीम के पत्ते पानी में उबाल कर पानी ठंडा या गुनगुना होने पर इससे नहाये। इस उपाय से इन्फेक्शन खत्म होता है। केला पीस कर इसमें थोड़ा नींबू का रस मिला कर लगाने से भी daad treatment कर सकते है। दाद खाज खुजली की समस्या में खुद के पेशाब से मालिश करने पर कुछ ही दिनों में दाद साफ होने लगेगा। त्वचा के अन्य रोग में भी ये दवा का काम करता है। नींबू का रस लगाने से दाद दूर होता है। दिन में 2 से 3 बार इस देसी नुस्खे को करने से कुछ ही दिनों में दाद खत्म हो जाता है। दाद पर लहसुन लगाने से भी फायदा मिलता है। दाद के उपचार के लिए लहसुन का पेस्ट बना कर प्रयोग करे। अनार के पत्ते पीस कर इसका पेस्ट लगाये। Daad gharelu upay में अनार के पत्ते भी काफी असरदार है। हल्दी का पेस्ट दाद पर लगाने से भी जल्दी आराम मिलता है। पुराने से पुराने दाद में भी ये होम रेमेडी काफी असरदार है।

 

दाद से बचने के टिप्स – Daad Tips in Hindi

ज्यादा नमक, मीठा और चटपटा खाने से परहेज करना चाहिए। लम्बे समय तक गीले ना रहे और ना ही ज्यादा टाइट कपड़े पहने। रूखी त्वचा पर दाद और खुजली अधिक होती है इसलिए त्वचा रूखी ना रहने दे। दाद पुराना है और उपाय से भी ठीक नहीं हो रहा तो डॉक्टर की सलाह से दवा ले। अगर आप की स्किन ज्यादा सेंसिटिव है केमिकल युक्त क्रीम के प्रयोग से पहले उसकी पूरी जानकारी ले।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों दाद की दवा क्रीम और रामबाण इलाज, Daad ki dawa (medicine) cream aur ilaj upay in hindi का ये लेख आप को कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास दाद खाज खुजली का उपचार के लिए उपाय घरेलू नुस्खे और अचूक दवा के सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post दाद जड़ से खत्म करने की दवा रामबाण इलाज और 10 आसान उपाय appeared first on Kya Kyu Kaise.

2 comments: