Breaking News

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाएं

Kya Kyu Kaise
हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाएं

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाएं इन हिंदी: उच्च रक्तचाप को ही अंग्रेजी में high bp कहते है। अचानक से तबीयत खराब होना व कमजोरी और चक्कर आना ब्लड प्रेशर हाई या फिर लो होने के कारण हो सकता है। ज्यादातर बड़ी उम्र के लोगों को बीपी बढ़ने या कम होने की समस्या अधिक होती है। कुछ लोग हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने के लिए दवा लेते है तो कुछ लोग घरेलू उपाय नुस्खे और आयुर्वेदिक इलाज करते है। रोग कोई भी हो उसके ट्रीटमेंट के लिए उपाय और मेडिसिन लेने के साथ साथ खाने पीने मे जरुरी परहेज और डाइट मेनू में क्या खाए इसकी भी जानकारी होना चाहिए। आज इस लेख में हम जानेंगे हाई बीपी नार्मल रखने के लिए क्या खाएं क्या न खाए, high blood pressure diet chart food tips in hindi.

नॉर्मल bp कितना होना चाहिए अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो नॉर्मल व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 120/80 mm और वृद्धों का 140/90 mm तक हो सकता है। जब ब्लड प्रेशर इससे ज्यादा होता है तब bp high है और जब कम होता है तो ये low bp है। बी पी ज्यादा होने पर हृदय को धमनियों में खून भेजने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे हृदय कमजोर होने लगता है। इसलिए क्या खाना है और क्या नहीं अगर इसकी पूरी जानकारी हो तो इस रोग को बढ़ने से रोक सकते है।

जाने हाई और लो ब्लड प्रेशर के लक्षण और कारण

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाएं, High blood pressure me kya khaye in hindi

 

हाई ब्लड प्रेशर में क्या होता है

सांस लेने में तकलीफ होना एक दम से घबराहट होने लगना कमजोरी महसूस करना और धुंधला दिखना बोलने में और कोई भी बात समझने में मुश्किल होना थकान होना व सिर में तेज दर्द होना छाती में भारीपन और दर्द महसूस होना

 

हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए High Blood Pressure Me Kya Khaye in Hindi

 

1. उच्च रक्तचाप के रोगी को अपनी डाइट में मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ अधिक खाने चाहिए। दूध, हरी सब्जियां, दालें, सोयाबीन, प्याज, लहसुन, बादाम और संतरे में ये पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते है।

2. प्रतिदिन मेवे में 3 से 4 अखरोट और 5 से 7 बादाम भी खाए।

3. हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं, फलों (fruits) में सेब, अमरुद, आनार, केला, तरबूज, अंगूर, अनानास, मौसमी, पपीता खाए।

4. हर रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियां खाये। 3 महीने तक ये उपाय करने से बीपी कंट्रोल में रहने लगता है।

5. खट्टे फल, नींबू पानी, सूप, नारियल पानी, सलाद, सोया, अलसी और काले चने खाए.

6. पालक, गोभी, बथुआ, टिंडे, कद्दू, हरी पत्तेदार सब्जियां और लौकी अपनी high blood pressure diet में ज्यादा ले और इनके साथ पुदीना और नींबू भी प्रयोग करे।

7. पानी अधिक मात्रा में पीना चाहिए। उच्च रक्तचाप के रोगी दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिए।

8. भोजन के लिए सोयाबीन तेल इस्तेमाल करना हाई ब्लड प्रेशर में एक अच्छा उपाय है।

9. सलाद में प्याज, टमाटर, मुल्ली, गाजर, खीरा और गोभी का सेवन करने से bp normal रखने में असरदार है।

10. बिना मलाई वाला दूध और छाछ लेना भी हाई बीपी का इलाज में फायदेमंद है।

11. ब्लड प्रेशर हाई रहने पर अपने आहार में ओमेगा-3 भी शामिल करे। अखरोट, अलसी और बादाम में ये अधिक मात्रा में होता है।

जाने हाई ब्लड प्रेशर का इलाज कैसे करे

 

हाई बीपी में क्या नहीं खाएं – High BP Mein Kya Nahi Khana Chahiye in Hindi बीपी हाई रहने की समस्या में रोगी को नमक कम खाना चाहिए। कॉफ़ी और चाय का सेवन अधिक करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। खाना खाते समय अपने आहार में नमक ऊपर से ना डाले। पापड़ भी बिना नमक के ही खाए। चटनी, आचार, अजीनामोटो, बेकिंग पाउडर और सॉस खाने से परहेज करे। डिब्बा बंद भोजन खाने से बचे। ऐसे foods में नमक भी अधिक होता है। ऐसी चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए जिसमे फैट ज्यादा हो ये फ़ूड बीपी बढ़ाते है। धूम्रपान और शराब का सेवन करने से भी बचे। अपनी डाइट में बेकिंग सोडा शामिल ना करे।

 

बीपी हाई होने के कारण – High BP Ka Karan

शुगर, किडनी और दिल का रोग होने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने का कारण वजन का बढ़ना है। जो व्यक्ति ज्यादा मोटा होता है उसे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी अधिक होता है। शारीरिक मेहनत और बिलकुल भी एक्सरसाइज ना करने से भी उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है। प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान भी गर्भवती महिला को बीपी हाई होने की समस्या होती है।

 

दादी माँ के घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए क्या न खाएं, High blood pressure me kya khana chahiye kya nahi khaye diet in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास हाई बीपी को नार्मल रखने में क्या नहीं खाना चाहिए डाइट और इलाज के घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाएं appeared first on Kya Kyu Kaise.

2 comments:

  1. When it comes to natural remedies for high blood pressure, there are many options available, including ones related to diet, exercise, and other lifestyle factors. There are also herbal supplements that safely and effectively lower blood pressure naturally.

    ReplyDelete
  2. Very useful post. Consider taking herbal supplement for high blood pressure. It works effectively against high BP.

    ReplyDelete