Breaking News

नाक से खून आना नकसीर का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे

Kya Kyu Kaise
नाक से खून आना नकसीर का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे

नाक से खून आना घरेलू उपचार नकसीर का इलाज और उपाय इन हिंदी: सर्दी जुकाम, ठंड, गर्भावस्था और गर्मी में नाक से खून बहने की समस्या से कई लोग परेशान रहते होते है जिसका प्रमुख कारण नकसीर फूटना है। बच्चों में नकसीर आने की समस्या ज्यादा होती है और बड़ों में जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के रोग से पीड़ित होते है उन्हें नाक में से खून निकलने की समस्या अक्सर होती है। वैसे तो ये कोई बड़ा रोग नहीं पर बार बार नाक से खून का बहना किसी गंभीर रोग के लक्षण भी हो सकते है। नकसीर रोकने के लिए कुछ लोग मेडिसिन लेते है पर हम बिना दवा के देसी घरेलू नुस्खे और रामबाण आयुर्वेदिक इलाज से नाक से ब्लड गिरना बंद कर सकते है। आइये जाने home remedies (gharelu nuskhe) and ayurvedic treatment for nose bleeding in hindi.

जाने सर्दी जुकाम के उपाय

नाक से खून आना नकसीर का इलाज, Naksir ke gharelu nuskhe in hindi

 

नाक से खून आने के कारण – Nose Se Blood Aane Ka Reason

नाक पर चोट लगना खून निकलने का एक बड़ा कारण है। हाइ ब्लड प्रेशर की वजह से कुछ लोगों को नकसीर फूटने लगती है। खून पतला करने वाली दवाओं का अधिक सेवन करना। सर्दी, जुकाम, साइनस के रोग के कारण nose bleeding हो सकती है। गर्भावस्था में भी कुछ महिलाओं के नाक से खून आना देखा गया है। नाक से किसी प्रकार का नशा करना और शराब का सेवन अधिक करना। शरीर में vitamin C, B12, K की कमी होने से भी नाक से ब्लड निकलने लगता है। गर्मी में ज्यादा भागदौड़ करने से भी नकसीर फूटने की समस्या हो सकती है।

 

नाक से खून आना घरेलू उपचार और नकसीर का इलाज Naksir Ka ilaj Gharelu Upchar Aur Nuskhe in Hindi

 

1. नाक से खून निकलने पर क्या करे, ऐसे में सबसे पहले बैठ जाए फिर आगे की और झुक जाए। ध्यान रहे की सिर आगे की और झुका रहे ताकि blood नाक में वापिस ना चला जाये।

2. नाक से खून बह रहा है तो ऐसे में लेटे नहीं और ना ही नाक को किसी चीज से रगडे।

3. दोनों नथुने 5 से 7 मिनट तक दबा कर रखे और साथ ही रुमाल या फिर साफ कपडे को अपनी नाक पर रखे ताकि वो खून को सोख सके।

4. ठंडे पानी की धार बना कर सिर पे डालने से नाक से खून का बहना बंद हो जाता है। गर्मी में तेज धूप के कारण naak se khoon आ रहा है तो सिर पर ठंडा पानी डालने से ब्लड आना बंद हो जाता है।

5. नकसीर फूटने पर नाक की बजाय मुंह से सांस लेना चाहिए।

6. बर्फ कपड़े मे लपेट कर इसे नाक पर रखने से भी नकसीर रोकने के उपाय कर सकते है। बर्फ का इस्तेमाल एक दम से नहीं करना चाहिए।

7. नाक से खून बहने का घरेलू उपचार में प्याज को काट कर इसे नाक के पास रखने व सूंघने से खून का बहना बंद हो जाता है।

8. तोलिये को गीला कर के सिर पर रखने से भी नकसीर ट्रीटमेंट में मदद मिलती है।

9. इलाज करने के बाद भी नाक में से खून आना बंद ना हो तो तुरंत ही डॉक्टर से मिलना चाहिए, इसके इलावा नाक से बार बार खून आना, बच्चों में नकसीर फूटने और नाक पर चोट लगने पर बिना लापरवाही किये डॉक्टर से मिले।

10. धूम्रपान शराब और किसी भी तरह के नशे के प्रयोग से भी दूर रहे।

जाने एलर्जी का इलाज कैसे करे 

 

नकसीर का आयुर्वेदिक इलाज और उपाय  – Naksir Rokne Ke Gharelu Upay in Hindi रात को आधा लीटर पानी में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी भिगो कर रखे। इस पानी को अगली सुबह निथार कर पिए। इस घरेलू नुस्खे से नाक से खून निकलने की परेशानी में राहत मिलती है। गर्मी में इलायची सेब के मुरब्बे में डाल के खाने से नकसीर में आराम मिलने लगता है। बेल के पत्तों के रस को पानी में मिला कर पीना भी काफी फायदेमंद होता है। फिटकरी का पाउडर गाय के घी में मिला कर नोज ड्रॉप की तरह नाक में डालने से naksir treatment में मदद मिलती है। सुबह और शाम दूध के साथ 15 से 20 ग्राम गुलुकंद खाने से पुराने से पुरानी नकसीर ठीक करने में मदद मिलती है। आनर के पत्ते पीस कर सूंघने से भी नाक से खून बहना काफी कम हो जाता है। नकसीर का रामबाण इलाज में सबसे आसान उपाय है आइस पैक का प्रयोग करना, इसके लिए नाक के बाहरी हिस्से पर आप आइस पैक लगाए। आम की गुठली के रस को सूंघने से भी nakseer में आराम मिलता है। धनिया के पत्तों के रस में थोड़ा कपूर मिला कर नाक मे डाले। नकसीर रोकने में ये होम रेमेडी भी काफी असरदार है। नींबू के रस की 1 से 2 बूंदे नथुनों में डालने से भी काफी हद तक नकसीर बंद हो जाती है। एक गिलास पानी में 1 चुटकी नमक मिला कर इस पानी को नाक के ऊपर स्प्रे करे। नाक से खून निकलने के उपाय में इसे करने से भी आराम मिलता है।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की दवा

दोस्तों नाक से खून आना उपचार नकसीर का इलाज, Nakseer rokne ke upay upchar gharelu nuskhe in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास नाक से ब्लड बहना बंद करने के घरेलू उपाय दवा और नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post नाक से खून आना नकसीर का इलाज 10 आसान उपाय और नुस्खे appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments