Breaking News

माइग्रेन के लक्षण कारण दवा 10 आसान उपाय और योग

Kya Kyu Kaise
माइग्रेन के लक्षण कारण दवा 10 आसान उपाय और योग

माइग्रेन के लक्षण कारण उपाय और योग इन हिंदी: इस रोग को आधा सीसी का दर्द भी कहते है जिसमें सिर के आधे हिस्से में दर्द होता है। माइग्रेन का दर्द नार्मल head pain नहीं होता ये सिर के किसी भी भाग में हो सकता है और जब तेज दर्द होने की साथ उल्टी भी आये तो परेशानी और बढ़ जाती है। इससे पहले हमने माइग्रेन सिर दर्द दूर करने के लिए रामबाण घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जाना है। इस रोग के ट्रीटमेंट में पतंजलि मेडिसिन, होम्योपैथिक इलाज, योग और प्राणायाम से भी काफी राहत मिलती है। इसके साथ साथ इस बात की भी जानकारी होना जरुरी है की माइग्रेन में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए। आइये जाने baba ramdev patanjali treatment, yoga and symptoms of migraine in hindi.

जाने सिर में दर्द का इलाज कैसे करे

माइग्रेन के लक्षण और कारण, Migraine ke lakshan aur upay in hindi

 

माइग्रेन आधा सिर दर्द के कारण – Migraine Ke Karan

ज्यादा टेंशन लेना माइग्रेन होने का बड़ा कारण है। हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित रोगी को आधे सिर में दर्द की समस्या जादा होती है। दिन भर भाग दौड़ करना और पूरी नींद ना मिलना। मासिक धर्म (periods) में कुछ महिलाओं को माइग्रेन की शिकायत होती है। अचानक मौसम में बदलाव आना भी रोग का एक कारण है। दर्द दूर करने की दवाओं का सेवन अधिक करना।

 

माइग्रेन दर्द के लक्षण – Migraine Ke Lakshan

तेज रोशनी और ज्यादा आवाज में घबराहट होना आँखे दर्द करना और धुंधला दिखना आधे या फिर पूरे सिर में तेज दर्द करना जी मचलना, उल्टी आना और किसी भी काम में मन ना लगना कमजोरी महसूस होना और भूख कम लगना आधा सिर दर्द करने के साथ अगर इनमें से कोई और लक्षण भी दिखे तो चिकित्सक से मिले।

 

माइग्रेन सिर दर्द के घरेलू उपाय नुस्खे और योग Migraine Ke Gharelu Upay Aur Yoga in Hindi

 

1. माइग्रेन का दर्द होने पर रोगी को लेटा कर सिर बेड से नीचे की और झुका दे। अब सिर में जिस तरफ दर्द हो रहा है उस तरफ की नाक में कुछ बूंदे सरसों के तेल की डाले और रोगी को सांस ऊपर खिंचने को कहे। इस घरेलू नुस्खे से कुछ ही देर में सिर का दर्द कम होने लगेगा।

2. गाय का देसी घी ले और इसकी 2-2 बूंदे सुबह और शाम नाक में डाले। प्रतिदिन इस उपाय को करने से migraine pain relief मिलता है।

3. आधा सीसी के दर्द से जल्दी छुटकारा पाने के लिए सिर के जिस भाग में दर्द हो वहां गुनगुने तेल से मालिश करे और साथ ही गर्दन, कंधे, हाथों और पैरो की भी अच्छे से मालिश करे।

4. थोड़ा कपूर गाय के घी में मिला कर सिर की हल्की मालिश करे। Half head pain treatment में ये अचूक उपाय है।

5. नींबू के छिल्के पीस ले और इसका पेस्ट बना कर माथे पर लगाए। इस होम रेमेडीज से भी आधे सिर के दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

6. माइग्रेन के लिए प्राणायाम और योग भी इस रोग से बचने और इलाज में असरदार है। बाबा रामदेव के अनुसार अनुलोम विलोम प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम, जानुशीर्षासन, अधो मुख श्वानासन, शिशुआसन माइग्रेन का योग है।

7. टेंशन ज्यादा लेना इस रोग का एक बड़ा कारण है, माइग्रेन से बचने के लिए ज्यादा तनाव से भी बचे।

8. तेज धूप में ना जाये और तेज खुशबु वाला कोई भी सेंट लगाने से बचे।

9. हर रोज सेब खाएं। माइग्रेन का इलाज जड़ से करने में सुबह खाली पेट सेब खाने से काफी फायदा मिलता है।

10. पानी से माइग्रेन के उपचार में मदद मिलती है, माइग्रेन के रोगी को पानी अधिक पीना चाहिए। इस रोग को ठीक करने में पानी रामबाण काम कर सकता है।

जाने टेंशन दूर करने के लिए क्या करे

 

माइग्रेन आधे सिर दर्द की दवा – Migraine Sir Dard Ki Dawa in Hindi माइग्रेन का होम्योपैथिक इलाज की दवा, Spigelia, Belladonna, Sepia, Canadensis, Sanguinaria. पतंजलि से भी माइग्रेन की आयुर्वेदिक मेडिसिन ले सकते है – दिव्य धारा तेल, गोदंती भस्म, पतंजलि दिव्य प्रवाल पिष्टी। कोई भी अंग्रेजी, आयुर्वेदिक या homeopathic दवा लेने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर मिले और मेडिसिन लेने का सही तरीका अच्छे से जाने। शहद के साथ तुलसी के पत्तों का रस मिला कर इसका सेवन करे। खाली पेट सुबह इस देसी दवा के सेवन से कुछ ही दिनों में माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है।

 

माइग्रेन में क्या खाना चाहिए और क्या ना खाएं

माइग्रेन में दही चावल और मिश्री का सेवन अपने भोजन में करे। भारी भोजन और मिर्च मसालेदार ना खाएं। सब्जी में हरी पत्तेदार सब्जी, गाजर, शकरकंद और पालक अपने आहार में शामिल करे। चाय कॉफ़ी से भी अक्सर सिर दर्द दूर करने में मदद मिलती है, माइग्रेन में ज्यादा कड़क चाय और कॉफ़ी का सेवन ना करे। बिना फैट वाला दूध माइग्रेन में राहत पाने में उपयोगी है, इसमें विटामिन बी होता है जो बॉडी में सेल्स को एनर्जी देता है। खाने पीने की बुरी आदतों से परहेज करे और हर रोज सही समय पर ही भोजन करना चाहिए। प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए और हो सके तो सोने से पहले रात को एक तांबे के जग में पानी भर कर रखे व सुबह इसी जग से पानी पिए।

 

दादी माँ के घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव आयुर्वेदिक पतंजलि दवा

दोस्तों माइग्रेन सिर दर्द के लक्षण उपाय और योग, Migraine treatment medicine yoga in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास आधा सिर में दर्द का इलाज दवा क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post माइग्रेन के लक्षण कारण दवा 10 आसान उपाय और योग appeared first on Kya Kyu Kaise.

4 comments:

  1. Thanks for sharing nice remedy for migraine issues. Consider also taking herbal supplement for migraine attack. It works within the body and provide long lasting relief from migraine attack.

    ReplyDelete
  2. Very useful post. Migraine herbal medicine is very safe and effective. It cures the disease from the root. It provides long term relief. It is suitable for men of all ages. visit http://www.hashmidawakhana.org/natural-remedies-for-migraine-headaches.html

    ReplyDelete
  3. It is also worth to give herbal supplement migrokill capsule a shot.

    ReplyDelete
  4. Herbal supplement is made from natural ingredients that are very effective to relieve migraine symptoms without any side effect.

    ReplyDelete