Breaking News

सुबह पेट साफ करने की दवा पतंजलि आसान उपाय और योग

Kya Kyu Kaise
सुबह पेट साफ करने की दवा पतंजलि आसान उपाय और योग

तुरंत पेट साफ करने की दवा पतंजलि उपाय और योग कैसे करे इन हिंदी: मल ना आना या फिर पूरी तरह मल साफ न होना कब्ज से होने वाली एक बड़ी समस्या है। सुबह उठते ही पेट ठीक से साफ ना होने पर पेट में गैस और मरोड़ जैसे रोग होने लगते है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा लेते है पर हम बिना मेडिसिन के घरेलू तरीके आयुर्वेदिक दवा चूर्ण और योग आसन से सुबह लैट्रिन न होने की समस्या से तुरंत राहत पा सकते है। पेट साफ होने के लिए उपाय और नुस्खे करने के साथ इस बात का भी ध्यान रखे की आहार में क्या खाएं और क्या नहीं खाना चाहिए। आइये जाने home remedies, ayurvedic patanjali medicine and yoga for constipation in hindi.

जाने पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

पेट साफ करने की दवा पतंजलि और योग, Pet saaf karne ki dawa patanjali in hindi

 

पेट साफ ना होने का कारण

पानी कम पीना कब्ज होने की एक बड़ी वजह है। दर्द निवारक दवाओं का ज्यादा सेवन करने से पाचन कमजोर होने लगता है। ज्यादा मसालेदार और फास्ट फुड खाने से भी सुबह लैट्रिन ना होने की समस्या होती है। चाय कॉफ़ी का सेवन अधिक करने से भी पेट में कब्ज बनती है। योग और एक्सरसाइज नहीं करने से कब्ज व पेट की बीमारी होने लगती है।

 

पेट साफ करने की दवा पतंजलि और घरेलू उपाय Turant Pet Saaf Karne Ki Dawa Aur Upay in Hindi

 

1. जल्दी पेट साफ करने के लिए चूर्ण लेना है तो कायम चूर्ण और पेट सफा चूर्ण का सेवन करे। कब्ज से राहत पाने और पेट के रोग दूर करने में ये काफी फायदा करते है। गुनगुने दूध के साथ 1 चम्मच चूर्ण रात को सोने से पहले लेने पर अगली सुबह खुल कर पेट साफ हो जाएगा।

2. मल साफ ना होना की समस्या को दूर करने के लिए त्रिफला चूरन रामबाण दवा है। रोजाना त्रिफला का सेवन करने पर constipation  से छुटकारा मिलता है।

3. पेट साफ कैसे करे पतंजलि की दवा में बाबा रामदेव के अनुसार पतंजलि कब्ज चूर्ण, पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण और दिव्य गैसहर चूर्ण कुछ ऐसे नाम है जो कब्ज के इलाज में असरदार है।

4. होम्योपैथिक दवा से भी कब्ज के रोग को खत्म करने में मदद मिलती है। Silicea 200 नाम की homeopathic medicine की 3 बूंदे 10 मिनट के अंतराल में दिन में 3 बार ले। .

5. पेट साफ करने की गोली लेनी है तो अंगेजी दवा की जगह आयुर्वेदिक ले। Pet saffa churan और kayam churna टेबलेट के रूप में भी उपलब्ध है। चूर्ण की जगह गोली का सेवन करना थोड़ा आसान होता है। रात को सोने से पहले इसकी 1 गोली ले और अगर कब्ज पुरानी है या गंभीर है तो 2 गोली ले सकते है।

6. छोटी व बड़ी हरड़ 100-100 ग्राम, आंवला 100 ग्राम और बहेड़ा 100 ग्राम ले। अब इन सभी को मिला ले और पीस कर चूर्ण बना ले। जब भी कब्ज की समस्या हो इस चूर्ण का सेवन करे जल्दी राहत मिलेगी।

7. तुरंत पेट साफ करने के लिए एनिमा करना भी एक अच्छा उपाय है। आप घर पर खुद गुनगुने पानी से एनिमा कर सकते है, इससे कुछ ही देर में मल साफ हो जायेगा और पेट हल्का महसूस होगा।

जाने पाचन शक्ति बढ़ाने का इलाज कैसे करे

 

पेट साफ करने के योग आसान – Pet Saaf Karne Ke Yoga in Hindi हर रोज योग करने से पाचन अच्छा होता है और पेट के रोग भी दूर होते है। जल्दी पेट साफ़ करने और कब्ज का इलाज के लिए बाबा रामदेव कुछ योगासन करने की सलाह देते है। अनुलोम विलोम प्राणायाम, कपालभाति प्राणायाम और धनुरासन योग कब्ज से बचने और उपचार में कारगर है। कपालभाति पेट के रोग और कब्ज से राहत पाने में काफी उपयोगी है। प्रतिदिन सुबह 15 मिनट कपालभाति जरूर करना चाहिए। लैट्रिन नहीं आने की समस्या से बचने के लिए हर रोज सुबह जल्दी उठ कर कुछ देर खुली हवा में घूमे, ऐसा करने पर शरीर तरोताजा रहता है और पेट की बीमारी दूर होती है। सीढ़ियां चढ़ना, पैदल चलना, दौड़ लगाना और साइकिल चलाना ऐसी exercise है जो हम दिन भर करते रहते है। इनसे भी शरीर में चुस्ती आती है और पेट भी अच्छा रहता है। बार बार होने वाली कब्ज से बचने के लिए दिन भर में 3-4 लीटर पानी पिए और खाना हमेशा आराम से व चबा चबा कर खाना चाहिए।

 

सुबह पेट साफ होने के उपाय – Pet Saaf Hone Ke Upay

सुबह उठते ही पेट साफ ना हो तो सोने से पहले रात को इसबगोल भूसी का सेवन करे, कब्ज दूर करने में इसबगोल एक रामबाण इलाज है। गरम दूध में 1 चम्मच घी मिला कर पिने से भी मल साफ होने लगता है। इस घरेलू नुस्खे को रात को सोने से पहले करना चाहिए। दूध मे चीनी की जगह मिश्री या शहद का इस्तेमाल करे। रात को सोने से पहले 25-30 ग्राम किशमिश पानी में भिगो कर रखे और अगली सुबह इसे खाएं। ये उपाय हर रोज सुबह करने से पुरानी से पुरानी कब्ज का उपचार होता है। एक चम्मच अरंडी का तेल 1 गिलास गुनगुने दूध में मिला कर रात को पिए। इस home remedy से भी अगली सुबह को पेट पूरी तरह साफ हो जाता है।

 

दादी माँ के घरेलु नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की दवा

दोस्तों तुरंत पेट साफ करने की दवा योग तरीके और उपाय, Pet saaf karne ki dawa patanjali aur yoga in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके कब्ज कैसे दूर करे गोली और सुबह उठते ही पेट साफ होने के घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post सुबह पेट साफ करने की दवा पतंजलि आसान उपाय और योग appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments