Breaking News

वजन नहीं बढ़ने के 10 कारण और दुबलापन दूर करने के उपाय

Kya Kyu Kaise
वजन नहीं बढ़ने के 10 कारण और दुबलापन दूर करने के उपाय

वजन नहीं बढ़ने के कारण और दुबलापन कैसे दूर करे उपाय इन हिंदी: बहुत से लड़के और लड़कियां शरीर दुबला पतला होने से परेशान रहते है। ऐसे में उनका एक ही सवाल होता है की वे खूब खाते पीते है फिर भी दुबलेपन से छुटकारा नहीं मिल रहा। अचानक लगातार शरीर का वजन कम होना किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते है। वजन बढ़ाने (weight gain) और दुबलेपन का इलाज करने के लिए कुछ लोग दवा का सहारा भी लेते है फिर भी उनके वजन का घटना नहीं रुकता। कुछ लोगों में शरीर का पतला होना और वजन ना बढ़ने का कारण कमजोर पाचन तंत्र होता है। दोस्तों उपाय करने और दवा लेने के बाद भी वजन क्यों नहीं बढ़ता जब तक इसका पता नहीं चलता तब तक दुबले पतले शरीर को मोटा नहीं कर सकते। आज इस लेख में हम जानेंगे वेट कम होने के कारण और दुबलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय कैसे करे, mota hone ke tips and weight loss problem in hindi.

जाने चेहरे को मोटा करने के उपाय कैसे करे

वजन नहीं बढ़ने के कारण और दुबलापन कैसे दूर करे, Dublapan dur karne ke upay in hindi

 

वजन घटने के कारण – Vajan Kam Hone Ke Karan

लिवर से जुड़ा कोई रोग होना शुगर (डायबिटीज) में वजन कम होना बॉडी में खून की कमी होना पतला होने का एक कारण हाइपर थायराइड भी है ज्यादा तनाव लेना या फिर डिप्रेशन होना कैंसर में भी लगातार शरीर का वजन कम होता है

 

वजन नहीं बढ़ने के कारण और उपाय Vajan Na Badhne Ke Karan in Hindi

 

1. वजन नार्मल से ज्यादा हो या कम सबसे पहला कारण है हमारी जीवनशैली, पर इसके इलावा कुछ ऐसे रोग भी है जिनके कारण आपके शरीर का वजन घट रहा है, जैसे शुगर, कैंसर, लिवर का रोग और हाइपर थायराइड।

2. दिन भर खाने पीने के बाद भी अगर आपका मोटापा नहीं बढ़ रहा तो इसका एक कारण खराब पाचन भी हो सकता है। पाचन तंत्र कमजोर हो तो कुछ भी खाया पिया शरीर को नहीं लगता।

3. Patla hone ke karan पेट से जुड़ी कोई बीमारी होना भी है। पेट की बीमारी का बुरा असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है जिससे शरीर दुबला पतला और कमजोर होने लगता है।

4. मानसिक तनाव लेने से भी कुछ लोगों का वजन नहीं बढ़ता। तनाव की वजह से भूख कम लगती है और खाने पीने का ख्याल नहीं रहता जिससे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिलता और वजन घटने लगता है।

5. भोजन में पोषक तत्व ना हो तो शरीर को जरुरी मिनरल्स और विटामिन नहीं मिलते जिससे बॉडी का fat नहीं बढ़ता और चेहरा पतला, आँखों के निचे गड्ढे व शरीर कमजोर दिखने लगता है।

6. मोटापा ना बढ़ने के कारण में एक कारण है बिलकुल भी एक्सरसाइज नहीं करना या जरुरत से अधिक एक्सरसाइज करना।

7. कमजोरी आने और सेहत ना बनने की एक वजह पेट में कीड़े होना भी होता है। छोटे बच्चों में ये लक्षण अधिक दिखते है।

8. जैसे हमने पहले बताया लगातार शरीर का वजन घटने का एक कारण कैंसर, शुगर और लिवर का रोग होना भी है। कोई गंभीर रोग हो जाये तो अचानक वजन कम होने लगता है, ऐसे में पहले उस रोग का इलाज होना चाहिए।

9. नींद पूरी नहीं लेने से शरीर में हार्मोन्स के विकास पर बुरा असर पड़ता है जिससे weight loss problem हो सकती है।

10. बचपन में की गई कुछ गलतियों की वजह से कुछ लड़के कमजोर नजर आते है, उनका फेस अंदर धसा रहता है और थोड़ी सी मेहनत पर भी जल्दी थकान हो जाती है।

11. सुबह का नाश्ता (breakfast) लंच और डिनर के बीच ज्यादा समय होने का असर भी health पर पड़ता है।

जाने भूख बढ़ाने के लिए क्या करे 

 

दुबलापन दूर करने के घरेलू उपाय और नुस्खे – Dublapan Dur Karne Ke Upay in Hindi दुबलेपन का इलाज करने का फायदा तभी है जब आपको ये पता हो की आप का वजन कम क्यों होता है। समस्या का समाधान तभी होता है जब उसके कारण पता हो। वजन बढ़ाना हो, घटाना हो या अच्छी सेहत के उपाय करने हो सबसे अहम् होता है आपका खान पान। दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनी diet में ऐसे फूड्स खाएं जिससे शरीर को fat, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स अधिक मिले। जाने वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं। आहार में ली गयी calorie और शरीर द्वारा खर्च की गयी कैलोरी को ध्यान रखे। अगर आप दुबला पतला शरीर मोटा करना चाहते है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की दिन भर में जितनी कैलोरी आप खर्च कर रहे है उससे अधिक कैलोरी आप आहार में खा रहे है। दुबलापन दूर करने के उपाय करने में अच्छा खाने के साथ साथ प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना भी जरुरी होता है। इससे शरीर में जमा विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है और बॉडी डिटॉक्स होती है। 1 गिलास दूध, 8-10 किशमिश, 5 काजू और 1 केला मिला कर शेक बना ले और पिए। रोजाना इस उपाय को करे आपको 1 हफ्ते में ही  फरक महसूस होने लगेगा। दिन में 2 बार 2-2 केले खाये साथ में दूध पिए। इस उपाय से भी weight increase होता है। जाने दुबलापन दूर करने की दवा। Dublapan kaise dur kare, दिन की शुरुआत एक्सरसाइज योग और प्राणायाम से करनी चाहिए। मोटा होने के योग आसान करने से भी फायदा मिलता है। ये सब वेट लॉस करने के साथ साथ वेट गेन करने में भी उपयोगी है। कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए जिम जाते है और वेट गेन पाउडर भी खाते है पर ध्यान रहे ये powder तभी ज्यादा असरदार है जब इन्हें खाने के साथ पूरी एक्सरसाइज भी करे। पाउडर को लेने के साथ साथ एक्सर्साइज़ पर भी ध्यान दे।

 

लगातार वजन कम होने पर क्या करना चाहिए

अगर कुछ ही दिन में आप का वजन काफी कम हो गया है तो तुरंत डॉक्टर से मिले। Mota hone ki tips करने और दवा लेने के बाद भी अगर वजन घट रहा है तब भी डॉक्टर से मिलकर राय ले। आप को अपने वजन घटने का कारण अगर समझ ना आये तो अपने चिकित्सक से मिल कर जरुरी टेस्ट करवाये। अचानक से शरीर का वजन कम होना और साथ ही किसी रोग के लक्षण भी दिखाई दिखना।

 

दुबले पतले शरीर को मोटा करने के घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों वजन नहीं बढ़ने के कारण और दुबलेपन का इलाज कैसे करे, Dublapan dur karne ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास शरीर का वजन कम होने व पतला होने के कारण उपाय और घरेलू नुस्खे से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post वजन नहीं बढ़ने के 10 कारण और दुबलापन दूर करने के उपाय appeared first on Kya Kyu Kaise.

2 comments:

  1. आपके वजन बढ़ाने के टिप्स के माध्यम से मुझे बहुत फायदा हुआ है धन्यवाद
    http://dochindi.com/2019/03/health-banane-ke-tips/

    ReplyDelete
  2. आपके वजन बढ़ाने के टिप्स के माध्यम से मुझे बहुत फायदा हुआ है धन्यवाद
    Health banane ke tips

    ReplyDelete