Breaking News

गोरा और बुद्धिमान बच्चे के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं

Kya Kyu Kaise
गोरा और बुद्धिमान बच्चे के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं

गोरा बच्चा पैदा होने के उपाय प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए इन हिंदी: हर माँ चाहती है की उसका बेबी स्मार्ट और इंटेलीजेंट हो। गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला जो आहार और फल खाती है उसका सीधा असर बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ता है। बुद्धिमान सुंदर और गोरी संतान पाने के लिए प्रेगनेंसी में डाइट ऐसी होनी चाहिए जिनमें विटामिन डी, आयरन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद हो। ऐसी चीजें खाने से बच्चे गोरे होते है और दिमाग तेज होता है। आज इस लेख में हम जानेंगे प्रेगनेंसी में क्या खाएं जिससे बच्चा गोरा पैदा हो, tips for what to eat during pregnancy for healthy smart fair and intelligent baby in hindi.

जाने प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण क्या है

गोरा बच्चा पैदा होने के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए, Baby gora hone ke upay in hindi

 

प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए – Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिला को तनाव मुक्त रहना चाहिए। तनाव का बुरा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है। अच्छी किताबें पढ़े और आस पास का माहौल भी अच्छा रखे। प्रेगनेंसी में कैसे और किस तरफ मुंह करके सोये इसकी भी जानकारी ले। फ़ास्ट फूड शराब और धूम्रपान के सेवन से दूर रहे।

 

गोरा बच्चा पैदा होने के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए Baby Gora Hone Ke Upay in Hindi

 

गर्भवती महिला के खाने पीने का सीधा असर पैदा होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने की कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो बच्चे की त्वचा गोरी और मुलायम होती है। आइये जाने healthy बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान खाने की किन चीजों को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

1. कच्चे नारियल की गिरी को मिश्री के साथ खाने से बच्चा सुंदर होगा।

2. गाजर के जूस को पीने से भी बेबी गोरा और खूबसूरत पैदा होता है।

3. बादाम और केसर का दूध पीने से बच्चे की त्वचा गोरी और कोमल होती है।

4. हर रोज 1 गिलास काले अंगूरों का रस पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे का रक्त शूध होता है जिससे जन्म के बाद बच्चे का रंग गोरा और त्वचा पर निखार आता है।

 

स्मार्ट और इंटेलिजेंट बेबी पाने के उपाय – Smart Aur Intelligent Baby Pane Ke Liye Kya Khaye in Hindi

 

1. दही और अंडा

1. बेबी के mind की ग्रोथ सही तरीके से हो इसके लिए गर्भवती महिला के भोजन में प्रोटीन वाली चीजें होनी बहुत जरुरी है।

2. दही में प्रोटीन होने के साथ साथ कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते है जो बच्चे के विकास में उपयोगी है।

3. अंडे में प्रोटीन के साथ आयरन और एमिनो एसिड भी होता है जो तेज दिमाग और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है। Pregnancy diet में 2 अंडे हर रोज खाने चाहिए।

4. Egg में आयरन और प्रोटीन होने से बेबी का वजन भी ठीक रहता है।

 

2. गर्भवती महिला के लिए फल और सब्जी

1. फ्रूट्स और सब्जियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है जो शरीर में हानिकारक तत्वों से लड़ने में मदद करते है। बॉडी में जमा फ्री रेडिकल्स बच्चे के विकास पर बुरा असर डालते है।

2. प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं fruits ज्यादा खाती है वे हेल्थी और intelligent baby को जन्म देती है।

3. आयरन शरीर के सभी अंगो तक ऑक्सीजन पहुंचने में उपयोगी है। Smart baby पाने के लिए माँ के शरीर में आयरन का सही मात्रा में होना जरुरी है।

4. आयरन की कमी को पूरी करने के लिए ड्राई फ्रूट्स, ओट्स, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां अधिक खाए।

5. सुंदर और स्मार्ट बच्चा पैदा करने के लिए प्रेगनेंसी में खाने वाले foods का ये लेख जानकारी मात्र है। अपने आहार में किसी भी फुड को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की राय भी ले।

जाने प्रेगनेंसी में क्या करना चाहिए क्या नहीं

 

3. ओमेगा 3 फैटी एसिड – Omega 3 Fatty Acid

बच्चे के विकास के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड भी उपयोगी है। मछली में ओमेगा 3 अधिक होता है। आप अगर मछली खाते है तो ऐसी मछली ना खाएं जिसमें मर्क्युरी अधिक हो जैसे shark, swordfish और tilefish से परहेज करे। आप salmon और catfish जैसी मछलियों का सेवन करे पर इन्हें भी एक सप्ताह में 2 बार से अधिक ना खाये।

 

4. पालक और मसूर की दाल

बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए गर्भावस्था के दौरान खाने में ऐसी चीजों को खाये जिनमें फोलिक एसिड अधिक हो। मसूर की दाल और पालक में इसकी मात्रा अधिक होती है। हरी सब्जियों में भी फोलिक एसिड और आयरन अधिक मात्रा में होता है। प्रेगनेंसी में पालक और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बच्चे का दिमाग तेज और बुद्धिमान होता है।

 

5. ब्लूबेरी – Blueberry

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है जो बच्चे के दिमाग की कोशिकाओं के अच्छे विकास में असरदार होते है। जाने प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होने के कारण और उपाय

 

प्रेगनेंसी डाइट टिप्स – Pregnancy Diet Tips in Hindi प्रेग्नेंट महिला को पानी अधिक पीना चाहिए। फल और सब्जियां ताजा ही प्रयोग करे। हम जितना प्रोटीन अपने भोजन में लेते है उससे 15 ग्राम अधिक ले। सुबह के समय कुछ देर धूप में बैठे इससे vitamin D मिलेगा। फलों का जूस पीने की बजाय फल खाए और अगर जूस पीना तो ताजे फलों को जूस पिए।

 

नार्मल डिलीवरी के लिए क्या उपाय करे प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए

दोस्तों गोरा बच्चा पैदा होने के उपाय प्रेगनेंसी में क्या खाएं, Pregnancy me baby gora hone ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास स्मार्ट बुद्धिमान व सुंदर संतान पाने के लिए गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए से जुड़े सुझाव है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post गोरा और बुद्धिमान बच्चे के लिए प्रेगनेंसी में क्या खाएं appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments