Breaking News

सूखी और बलगम (कफ) वाली खांसी की दवा और घरेलू उपचार

Kya Kyu Kaise
सूखी और बलगम (कफ) वाली खांसी की दवा और घरेलू उपचार

सूखी और बलगम (कफ) वाली खांसी की दवा और सिरप का नाम इन हिंदी: खांसी गले का एक रोग है जो फेफड़ों के रोग, गले में इन्फेक्शन, छाती में जमा कफ के कारण होती है। खांसी 2 प्रकार की होती है सुखी और कफ। सूखी खांसी होने पर गले में कुछ अटकने जैसा लगता है और कफ वाली खांसी गले और सीने में जमा बलगम के कारण होती है। कफ निकालने और खांसी रोकने के ट्रीटमेंट के लिए बाजार में कई प्रकार की अंग्रेजी दवा टेबलेट और सिरप के रूप में उपलब्ध है पर डॉक्टर की सलाह के बिना ये मेडिसिन नहीं लेनी चाहिए। इससे पहले हमने खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार और रामबाण आयुर्वेदिक नुस्खे जाने है। आज हम बलगम वाली और सुखी खांसी की दवा  पतंजलि सिरप, टेबलेट और अचूक उपाय जानेंगे, patanjali syrup and medicine name for cold and cough treatment in hindi.

जाने गले में छाले सूजन और दर्द का इलाज

खांसी की दवा और घरेलू उपचार, Khasi ki dawa ka naam in hindi

 

खांसी होने का कारण – Khasi Ke Karan

सर्दी जुकाम और वायरल इन्फेक्शन होना फेफड़ों में कोई रोग या फेफड़ों में कैंसर गले में जलन खराश का होना धूम्रपान अधिक करने से गले में परेशानी होना टीबी या फिर अस्थमा का रोग होना ज्यादा समय धूल मिट्टी में रहना

 

सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी की दवा और सिरप Khasi Ki Dawa Aur Syrup Ka Naam in Hindi

 

1. सर्दी खांसी की टेबलेट का नाम में Codeine tablets का प्रयोग किया जाता है। इसके इलावा Chlorpheniramine और Benzonatate tablet कुछ ऐसी घटक है जो खांसी का इलाज में प्रयोग कर सकते है।

2. खांसी दूर करने के सिरप में Codeine, Diphenhydramine और Mucolytic जैसे घटक होते है जो कफ वाली और सूखी खांसी का उपचार करने में उपयोगी है।

3. बलगम वाली खांसी के लिए सिरप में Benadryl Cough Syrup काफी असरदार है। कफ जल्दी खत्म करने और खांसी रोकने में ये सिरप मदद करता है।

4. सूखी खांसी और बलगम खांसी दूर करने के लिए Dabur Honitus Cough Syrup भी अच्छा और फायदेमंद है। ये एक आयुर्वेदिक सिरप है जिसमें तुलसी, सौंठ और शहद होता है। बच्चों की खांसी में भी ये दवा अच्छी होती है।

5. अस्थमा और एलर्जी की वजह से होने वाली खांसी में Charak Kofol एक बेस्ट सिरप है। छाती में जमा बलगम से होने वाली समस्या से छुटकारा पाने के लिए ये सिरप उपयोगी है।

6. छाती में जमा कफ निकालने, गले में खराश और छाती में दर्द जैसी प्रॉब्लम दूर करने के लिए Himalaya Koflet Syrup आयुर्वेदिक दवा का काम करता है।

7. खांसी की दवा पतंजलि कफ सिरप भी ले सकते है। Divya swasari pravahi patanjali cough syrup भी एक अचूक दवा है। ये दवा जुखाम, नजला और गले में इन्फेक्शन के ट्रीटमेंट में मदद करता है।

8. बलगम वाली खांसी और सूखी खांसी दोनों के इलाज के लिए टेबलेट और सिरप अलग अलग होते है। खांसी के लक्षण के आधार पर ही आप को अपनी मेडिसिन लेनी चाहिए। अपनी khasi medicine name के लिए आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते है।

जाने सर्दी जुकाम और खांसी के उपाय

 

बलगम और सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार – Khasi Ka Gharelu Upchar in Hindi पुरानी और सूखी खांसी को आप मेडिसिन के बिना भी ठीक कर सकते है। खांसी का तुरंत इलाज करने में घरेलू उपचार भी बढ़िया होते है। एक छोटा सा टुकड़ा अदरक का ले और मुंह में रख कर कुछ देर इसका रस चूसे। कुछ देर में ही इस उपाय से खांसी बंद हो जाएगी। आधा चम्मच शहद में थोड़ी दालचीनी मिला कर लेने से सूखी खांसी से छुटकारा मिलता है। सूखी खांसी का रामबाण इलाज में अदरक, तुलसी और काली का काढ़ा बना कर पिए। देसी घी में बना बेसन का हलवा भी सूखी खांसी में आराम देता है। छाती और गले में जमा बलगम बाहर निकालने के लिए गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे कफ निकलने लगेगी और गले को आराम मिलेगा। कच्ची हल्दी गले के किसी भी तरह के रोग का तुरंत इलाज करने में अचूक आयुर्वेदिक दवा है। खांसी पुरानी हो या नई इसका आधा चम्मच रस सीधे गले पर डाले और कुछ देर मुंह बंद कर के बैठे। जैसे जैसे लार के साथ ये रस गले से नीचे उतरेगी आप की समस्या का समाधान होने लगेगा। सूखे आंवले और मुलेठी को पीस कर 1 चम्मच चूर्ण दिन में 2 बार खाली पेट लेने से छाती में जमा कफ से राहत मिलती है। जाने गले में दर्द का इलाज कैसे करे

 

खांसी में परहेज क्या करे

चावल, केला और दही से परहेज करना चाहिए। तेज मसाले वाला और तला हुआ खाने से दूर रहे। गर्म चीज खाने के तुरंत बाद कुछ भी ठंडा ना खाएं पिए। ठंडा पानी ना पिए और कोल्ड ड्रिंक के सेवन से भी दूर रहे। फ्रीज़ में रखी ठंडी चीजें खाने और पीने से भी परहेज करे।

 

दादी माँ के घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की दवा

दोस्तों सूखी और बलगम वाली खांसी की दवा सिरप और टेबलेट का नाम, Khasi ki dawa (medicine) aur syrup name in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आप के पास कफ वाली खांसी व सूखी खांसी का इलाज और घरेलू उपचार है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post सूखी और बलगम (कफ) वाली खांसी की दवा और घरेलू उपचार appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments