Breaking News

पीरियड्स जल्दी लाने की दवा टेबलेट और 10 आसान उपाय

Kya Kyu Kaise
पीरियड्स जल्दी लाने की दवा टेबलेट और 10 आसान उपाय

पीरियड्स जल्दी लाने की दवा (मेडिसिन) टेबलेट का नाम और उपाय इन हिंदी: पीरियड मिस होने  या खुलकर ना आने पर महिलाओं को कई प्रकार की प्रॉब्लम होने लगती है। अक्सर कुछ महिलाएं पीरियड्स नहीं आने की समस्या का समाधान के लिए दवा या घरेलू नुस्खे करती है। इसके इलावा कुछ कारण ऐसे भी होते है जिसकी वजह से पीरियड्स जल्दी आने की टेबलेट या फिर उपाय करने पड़ते है जैसे की व्रत, शादी या कोई त्योहार का mc के टाइम पर आना। अगर ऐसे समय पर महिला को माहवारी/मासिक धर्म हो जाये तो ब्लीडिंग और दर्द से महिला असहज महसूस करने लगती है। इस परेशानी से बचने का तरीका है की पीरियड की डेट समय से पहले आ जाये और इसके लिए पीरियड टाइम जल्दी लाने की गोली का प्रयोग होता है। आज हम इस लेख में 1 दिन में पीरियड्स लाने वाली टेबलेट और मेडिसिन के नाम जानेंगे, gharelu nuskhe and medicine tablet name for periods in hindi.

जाने पीरियड्स में दर्द का इलाज कैसे करे

पीरियड्स जल्दी लाने की दवा का नाम, Period aane ki medicine name in hindi

 

पीरियड आने की टेबलेट किसे नहीं लेनी चाहिए

लिवर का कोई रोग होने पर माहवारी लाने की दवा का सेवन ना करे। वो महिलाएं जो ब्रैस्ट कैंसर के रोग से पीड़ित है उन्हें mc होने वाला टेबलेट नहीं लेना चाहिए। प्रेगनेंसी के समय भी पीरियड होने की गोली के सेवन से बचे। अगर पीरियड्स के इलावा भी आपको ब्लीडिंग होती है तो इन दवाओं से दूर रहे। जिन्हें दिल का रोग है उन महिलाओं के लिए भी periods medicine लेना ठीक नहीं होता। किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए पीरियड्स आने की दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

 

पीरियड्स जल्दी लाने की दवा और टेबलेट का नाम Period Jaldi Lane Ki Medicine Name in Hindi

 

1. पीरियड्स जल्दी लाने की टेबलेट में पहला नाम है Primolut-N, इस दवा की 5mg वाली टेबलेट का इस्तेमाल पीरियड्स आने के लिए किया जाता है।

2. Primolut-N tablet के सेवन से पहले महिला को अपनी पीरियड की डेट का पता होना चाहिए। इस दवा का सेवन पीरियड लाने के लगभग 7 से 10 दिन पहले शुरू करे।

3. इस मेडिसिन की 1-1 गोली हर रोज 5 दिन तक ले। दवा खत्म होने के बाद 1 से 2 दिन में पीरियड्स आने लगेंगे।

4. पीरियड्स आने की मेडिसिन से ट्रीटमेंट में दूसरा नाम है Progesterone जो पीरियड्स आने की टेबलेट से जानी जाती है। माहवारी लाने के इलावा ये दवा अनियमित माहवारी ठीक करने के लिए भी प्रयोग होती है।

5. ये टेबलेट 2 दिन तक लेने से ही एम सी होने लगती है। इस दवा के लेने के 48 से 72 घंटे के अंदर पीरियड आने शुरू हो जाते है।

6. MC tablet name में अगला नाम है Provera, सही समय पर पीरियड ना आने की समस्या का इलाज में ये दवा काफी उपयोगी है। ये टेबलेट पीरियड टाइम पर आने में मदद करती है पर इसका सेवन पीरियड्स को जल्दी लाने में नहीं किया जाता।

7. इन दवाओं के साइड इफेक्ट्स की संभावना भी होती है। इसलिए ज्यादा जरुरत हो तभी इनका प्रयोग करे और डॉक्टर की सलाह से ही इनका सेवन करना चाहिए।

जाने पीरियड्स आगे बढ़ाने की दवा और उपाय

 

पीरियड टाइम जल्दी लाने के उपाय – Periods Jaldi Lane Ke Gharelu Nuskhe in Hindi जल्दी पीरियड आए इसके लिए कच्चे पपीते या एलोवेरा का जूस सेवन करे। पपीता खाने से भी माहवारी आने में मदद मिलती है। गाजर और चकुंदर का रस एक समान मात्रा में मिला कर पीने से पीरियड जल्दी आने लगते है। थोड़ा सा गुड़ 1 कप प्याज के सूप में मिला कर ले। इस घरेलू नुस्खे से भी मासिक धर्म जल्दी आ जाते है। करेले का जूस ले और इसमें थोड़ी से चीनी मिला कर सेवन करे। इस उपाय से पीरियड की डेट जल्दी आ जाते है। आहार में विटामिन C का सेवन अधिक करने से भी फायदा होता है। पीरियड्स लाने के लिए विटामिन सी वाले फल व सब्जियां ज्यादा खाएं। अनियमित माहवारी की समस्या के उपचार में अंगूर के रस का उपयोग करना चाहिए। पीरियड समय से पहले आने के उपाय में गर्म पानी का इस्तेमाल करना भी अच्छा उपाय है। इसके लिए प्रतिदिन hot water pack 10 से 15 मिनिट तक पेट के निचले हिस्से पर रखे। रात को सोने से पहले पानी में 2 चम्मच सौंफ भिगो कर रखे और अगली सुबह इसे छान कर पिए। इस नुस्खे को 2 से 3 दिन करने पर पीरियड्स आने लगते है। पीरियड की डेट जल्दी आए इसमें अदरक की चाय भी फायदा करती है। अदरक की चाय में तुलसी के पत्ते, नींबू और शहद का प्रयोग भी कर सकते है। मेथी के बीज सोने से पहले रात को पानी मे भिगो कर रख दे और सुबह छान कर इस पानी को पी ले। इस home remedies से भी पीरियड्स जल्दी आ सकते है।

 

पीरियड्स लाने की मेडिसिन के नुकसान

पीरियड्स की मेडिसिन का अधिक सेवन करने पर irregular periods problem हो सकती है। पेट और कमर में हल्का या तेज दर्द होना। सिर दर्द करना, ब्रेस्ट में दर्द और माइग्रेन का दर्द होना। जी मचलना, उल्टी, चक्कर आना और थकान जल्दी आना। भूख नहीं लगना या भूख कम हो जाना। पीरियड्स की ब्लीडिंग होने में बदलाव आना। नींद ना आना और चेहरे पे मुंहासे निकल आना।

 

पीरियड्स में क्या करना चाहिए क्या नहीं बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा

दोस्तों पीरियड्स जल्दी लाने की टेबलेट दवा का नाम, Period jaldi lane ki medicine tablet name in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास समय से पहले पीरियड आने की मेडिसिन गोली और घरेलू नुस्खे है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post पीरियड्स जल्दी लाने की दवा टेबलेट और 10 आसान उपाय appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments