Breaking News

खून की कमी के लक्षण उपाय और खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं

Kya Kyu Kaise
खून की कमी के लक्षण उपाय और खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं

खून की कमी के लक्षण कारण उपाय और खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं इन हिंदी: आज की भागदौड़ भरी इस जीवनशैली में खाने पीने का तरीका ऐसा हो गया है की हमारे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाता जिस कारण हम खून की कमी और अन्य कई रोगों से पीड़ित रहते है। आयरन की कमी होने से शरीर में ब्लड की कमी होने लगते है जिसे एनीमिया भी कहते है। शरीर में हीमोग्लोबिन खून को उसका लाल रंग प्रदान करता है और साथ ही सभी अंगों तक ऑक्सीजन भी पहुंचता है। अगर हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सही से नहीं होता जिस कारण शरीर की कार्य क्षमता कमजोर होने लगती है। महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ये समस्या ज्यादा होती है। कुछ लोग शरीर में खून बढ़ाने की दवा सिरप और टेबलेट का सेवन करते है पर कोई भी मेडिसिन लेने से पहले खून की कमी से होने वाले रोग के लक्षणों का पता होना चाहिए। आइये जाने khoon ki kami ke lakshan aur hemoglobin badhane ke liye kya khana chahiye in hindi.

जाने अच्छी सेहत पाने का तरीका

खून की कमी के लक्षण और उपाय, Khoon ki kami ke lakshan in hindi

 

हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए

अगर दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले काम से आप जल्दी थक जाते है और साँस फूलने लगती है तो ये खून की कमी के संकेत हो सकते है।

महिलाओं में हीमोग्लोबिन 12.0 से 15.5 ग्राम/डीएल तक होता है। पुरुषों में इसकी मात्रा 13.5 से 17.5 तक होती है। प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला में 11 से 12 के बीच हीमोग्लोबिन होता है।

 

खून की कमी के लक्षण और कारण Khoon Ki Kami Ke Lakshan in Hindi

1. खून की कमी होने के कारण आँखों की समस्या होने लगती है जैसे की दूर का नहीं दिखना, आँखों की रोशनी कमजोर होना और नींद नहीं आना।

2. थोड़ा चलने पर ही सांस फूल जाना व सीने में दर्द होना।

3. नाखून और होठों का रंग बदलना और त्वचा पर पीलापन आना खून की कमी के लक्षण में एक है।

4. अगर आपको थोड़ा बहुत काम करने पर ही थकान हो जाती है और किसी काम में भी आप ध्यान नहीं लगा पाते है तो ब्लड टेस्ट जरूर करवाए।

5. हीमोग्लोबिन से फेस पर रंगत आती है। इसकी कमी होने से चेहरा फीका पड़ जाता है और पीला भी दिखने लगता है।

6. शरीर के सभी अंगो तक सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम hemoglobin करता है। अगर इसकी कमी हो जाये तो ऑक्सीजन दिल तक ठीक से नहीं पहुंच पाती जिस कारण सांस जल्दी फूलने लगती है और दिल की धड़कने भी तेज होने लगती है।

7. प्रेगनेंसी के समय भी महिला के शरीर में खून की कमी हो जाती है। प्रेग्नेंट महिला को खून बढ़ाने की दवा के सेवन की बजाए हरी सब्जियों और फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए।

8. दिमाग तक भी ऑक्सीजन का सही मात्रा में पहुंचना जरुरी होता है। ऐसे में अगर बॉडी में हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो सिर में भारीपन और दर्द रहने लगता है जो दवा लेने से भी दूर नहीं होता।

9. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी ब्लड आता है जिस कारण ब्लड की कमी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए पीरियड के समय हरी सब्जियां, दालें और फ्रूट्स ज्यादा खाना चाहिए।

10. खून की कमी होने के कारण क्या है, फोलिक एसिड की कमी, विटामिन बी12 की कमी, आयरन की कमी, किसी घाव से ब्लीडिंग ज्यादा हो जाना, खाने में पोषक तत्वों की कमी और धूम्रपान अधिक करना।

जाने खून बढ़ाने के उपाय कैसे करे

 

खून बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए: Khoon badhane ke liye kya khaye in hindi अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करे जिनमें आयरन भरपूर हो। इसके साथ साथ खाने में विटामिन सी वाले फूड और फ्रूट्स खाये। भोजन में विटामिन बी9 और बी12 का सेवन भी बढ़ाये। हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन वाली टेबलेट का प्रयोग भी किया जाता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए सिरप और आयरन की टेबलेट का सेवन भी कर सकते है। ब्लड की कमी को दूर करने के लिए प्रतिदिन 1 गिलास गाजर जूस पीना चाहिए। गाजर के जूस से शरीर स्वस्थ रहता है और आयरन की कमी भी दूर होती है। चकुंदर का रस शरीर में खून बढ़ाता है और खून साफ भी करता है। आयरन के साथ साथ इसमें फाइबर, पोटासियम, विटामिन, सल्फर और कैल्शियम भी भरपूर होता है। ड्राई फ्रूट शरीर में आयरन की कमी पूरी करते है। जिन लोगों के शरीर में खून की कमी होती है उन्हें ड्राई फ्रूट का सेवन भी करना चाहिए। Khoon badhane wale fruits में अनार सबसे उपयोगी फल है। अनार शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करता है। रोजाना 2 टमाटर काट कर उस पर सेंधा नमक और काली मिर्च छिड़क कर खाये। इस उपाय से शरीर मे खून जल्दी बनता है। अमरूद के सेवन से बॉडी में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। अमरुद के इलावा फलों में आंवला, जामुन, अंजीर, सेब और पपीता भी शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। खून की कमी को दूर करने के लिए बथुआ, मेथी और पालक की सब्जी का सेवन अधिक करे। खजूर में आयरन और विटामिन सी अधिक मात्रा में होता है जो शरीर में खून कम नहीं होने देता।

 

खून की कमी से क्या होता है

चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन आना। दिल से जुड़ी बीमारी होना। सिर दर्द, घबराहट, सांस फूलना, चक्कर आना। शरीर में एनर्जी कम महसूस होना। स्किन, आँखे और नाखून का पीला पड़ना।

 

थकान और सुस्ती दूर करने के उपाय
कमजोरी दूर करने और ताकत बढ़ाने के नुस्खे

दोस्तों खून की कमी के लक्षण और उपाय, Khoon ki kami ke lakshan upay in hindi का ये लेख कैसा लगा बताये और अगर आपके पास हीमोग्लोबिन की कमी पूरा करने के लिए क्या खाएं से जुड़े तरीके है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post खून की कमी के लक्षण उपाय और खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments