Breaking News

शुगर जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज और 10 आसान उपाय

शुगर जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज और उपाय: तेजी से बदल रहा हमारा खान पान, अस्वस्थ जीवनशैली और तनाव की वजह से डायबिटीज का रोग काफी बढ़ता जा रहा है। कुछ लोग शुगर कम करने और कण्ट्रोल में रखने के लिए देसी घरेलू नुस्खे और अंग्रेजी दवा का उपयोग करते है पर इलाज कर रहे ज्यादातर लोगों के मन में एक ही सवाल होता है की क्या ऐसी कोई दवा या उपाय है जिससे शुगर का जड़ से इलाज कर सके। अंग्रेजी मेडिसिन डायबिटीज को कंट्रोल  रखने में जरूर असरदार है पर ये इस रोग को जड़ से खत्म करने में कारगर नहीं है। आयुर्वेदिक उपचार और देसी दवा कुछ ऐसे तरीके है जो इस रोग से छुटकारा पाने में उपयोगी हो सकते है। आज इस लेख में हम शुगर की पतंजलि दवा और रामबाण इलाज के बारे में जानेंगे, gharelu nuskhe for diabetes in hindi.

शुगर जड़ से खत्म करने के उपाय, gharelu nuskhe for diabetes in hindi

 

शुगर कितनी होनी चाहिए

  1. खाली पेट जांच करने पर शुगर 70-110 मिलीग्राम आती है तो ये सामान्य लेवल है।
  2. अगर शुगर 110-125 के बीच आती है तो ये शुगर बढ़ने के शुरुआती संकेत है ऐसी स्थिति में डॉक्टर से मिल कर सलाह ले।
  3. शुगर अगर 125 से भी अधिक आती है तो इसे कंट्रोल करने के लिए दवा ले सकते है जब ये 200 से भी अधिक आती है तो शुगर पेशाब में आने लगती है।
  4. भोजन के लगभग 2 घंटे के बाद जांच में अगर शुगर का लेवल 110-140 है तो ये सामान्य है पर जब 140-170 आती है तो भी परेशान ना हो इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
  5. अगर शुगर 200-300 से भी ज्यादा आती है तो बिना किसी लापरवाही के इलाज शुरू करे।
  6. शुगर जब 400 से भी अधिक आये तो ये गंभीर स्थिति है।
  7. समय रहते ही शुगर का इलाज ना हो ये बीमारी कई और बिमारियों की वजह बन सकती है।

 

शुगर जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज और उपाय

Gharelu nuskhe for diabetes in hindi

 

1. जड़ समेत 3-4 हरे प्याज ले कर धो ले और दो 2 लीटर पानी ले कर रात भर के लिए इसमें भिगो कर रख दे। अब अगली सुबह इसका उपयोग करे। एक ही बार में ये पानी सारा ना पिए। दिन में आप को जब भी प्यास लगे तो इस पानी को पिए। लगातार एक महीने तक इस नुस्खे को करने से इस बीमारी जड़ से खत्म करने में फायदा मिलता है।

2. मधुमेह का स्तर घटाने के लिए कड़वी चीजों के सेवन से फायदा होता है। मेथी दाना, एलोवेरा, करेला, आंवला, और नीम शुगर का स्तर घटाने में उपयोगी होती है। करेले के अंदर vitamin B1, B2, A, C मौजूद होते है और इसमें ऐसे पोषक होते है जो पेशाब और शरीर में शुगर की समस्या तेजी से घटाने में उपयोगी है। मधुमेह को नियंत्रित करना है तो प्रतिदिन करेले का जूस कम से कम 1 बार जरूर पिए।

3. आम की ताजी पत्तियों को सूखा ले और पीस कर चूर्ण बना ले। शुगर का इलाज जड़ से करने के लिए खाली पेट सुबह को इस चूर्ण को पानी के साथ 1 चम्मच की मात्रा में ले।

4. अगर आम के पत्तों का चूर्ण का उपाय ना हो तो आम की ताजी पत्तियां रात को 1 गिलास पानी में भिगो दे। अब अगली सुबह इस पानी को उबाल के छान ले फिर खाली पेट इसका सेवन करे। इस नुस्खे से शुगर कण्ट्रोल होने लगेगी और नियमित रूप कुछ समय इसे करने पर ये खत्म हो सकती है।

5. मखाने के 4-5 दाने खाली पेट सुबह खाने से भी इस बीमारी से निजात पाने में फायदा होता है।

6. गुड़हल के पत्तों की चटनी बना कर 3-4 चम्मच 1 गिलास पानी में रात भर के लिए डाल कर रख दे और खाली पेट सुबह पिए। इस उपचार को 10-15 दिन नियमित रूप से करने पर ये रोग कंट्रोल हो जायेगा।

7. सदाबहार पत्ते या इसका फूल भी इस बीमारी में उपयोगी है।

8. सहजन के पत्ते पीस कर इसके रस का सेवन भोजन के 25-30 मिनट पहले करे। इस उपाय को करने के घंटे पहले और बाद किसी भी मेडिसिन का उपयोग नहीं करे। रोजाना इंसुलिन का टीका लगाने वाले लोगो के लिए ये एक नेचुरल इंसुलिन है। नियमित रूप से ये उपाय करने से पर टाइप – 2 मधुमेह का इलाज भी कर सकते है।

9. योग भी इस बीमारी का उपचार जड़ से करने में उपयोगी है। रोजाना 15- 20 मिनट अनुलोम विलोम, कपालभाति और मंडूकासन करने से इस बीमारी से जुड़ी परेशानियां दूर होती है शुगर कंट्रोल में आने लगती है।

10. मोटापा, तनाव, और बिल्कुल भी शारीरिक परिश्रम नहीं करना। ये सब मधुमेह की कुछ वजहों में एक है। शुगर जड़ से खत्म करनी है तो अच्छी जीवनशैली का पालन करे।

 

शुगर की आयुर्वेदिक देसी दवा

  • 100 ग्राम तेज पत्ता, 100 ग्राम मेथी दाना, 250 ग्राम बेल पत्र के पत्ते और जामुन की गुठली 150 ग्राम। ये सब सूखा कर इन्हें पीस ले। अब सुबह शाम खाली पेट एक चम्मच हल्के पानी के साथ ले। 2-3 महीने इस देसी दवा का उपयोग करे। इसके साथ आप अगर देसी गाय का मूत्र का सेवन भी करे तो जल्दी आराम मिलने लगेगा।
  • शुगर की पतंजलि दवा दिव्य मधुनाशिनी वटी है जो आयुर्वेदिक औषधियों से बनी है। सुबह शाम इसकी 2 गोली खाली पेट ले।

 

दोस्तों शुगर जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज और उपाय, gharelu nuskhe for diabetes in hindi का ये लेख आपको कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास मधुमेह का जड़ से इलाज के घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post शुगर जड़ से खत्म करने का घरेलू इलाज और 10 आसान उपाय appeared first on Kya Kyu Kaise.

No comments