Breaking News

बच्चों की हाइट बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

Kya Kyu Kaise
बच्चों की हाइट बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के तरीके घरेलू उपाय और नुस्खे इन हिंदी: उम्र के अनुसार अगर बच्चे की लम्बाई सही बढ़ रही हो तो बच्चा दिखने में तो अच्छा लगता ही है साथ ही बच्चे का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। बच्चे की हाइट ना बढ़ने के कारण जेनेटिक भी होते है पर आयुर्वेदिक दवा और कुछ उपाय ऐसे भी है जो बच्चों की growth 2 से 4 इंच तक बढ़ाने में असरदार है। कुछ लोगों के मन में अक्सर कुछ सवाल होते है जैसे boys और girls की हाइट कब तक बढ़ती है और क्या दौड़ने से लंबाई बढ़ सकती है। बहुत से लोगों का ये भी मानना है की 18 साल की उम्र तक ही लम्बाई बढ़ती है पर ये धारणा सही नहीं है। इससे पहले लेख में हमने जाना है 18, 20 और 22 के बाद हाइट को कैसे बढ़ाया जाये। अगर खाने पीने का सही ध्यान रखे और सही तरीके से योग एक्सरसाइज करे तो 25 की उम्र में भी 1 से 2 इंच हाइट बढ़ सकती है। इस लेख में आज हम जानेंगे तेजी से बच्चों की लम्बाई कैसे बढ़ाये, height increase after age 8, 10, 12 tips in hindi.

जाने जल्दी हाइट बढ़ाने के तरीके और उपाय

बच्चों की हाइट बढ़ाने के उपाय और तरीके, Baccho ki height badhane ke upay in hindi

 

लंबाई रुकने के कारण – Height Nahi Badhne Ke Karan

ज्यादातर बच्चों की ग्रोथ उनके माता पिता की हाइट के अनुसार ही होती है जो की एक जेनेटिक reason है। कुछ बच्चों की लम्बाई माता पिता जितनी भी नहीं बढ़ती जिसका कारण शरीर में हार्मोन्स ग्रोथ ना होना सकता है। कम उम्र में ही ज्यादा वजन उठाना भी लंबाई रुकने की एक वजह है। कुछ बच्चों की हाइट उनके माता पिता से भी अधिक होती है। बच्चे की ग्रोथ उनकी सही देखभाल और खान पान पर भी निर्भर करती है।

 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे Baccho Ki Height Badhane Ke Gharelu Upay in Hindi

 

1. बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए उपाय करने के साथ साथ उनकी डाइट और एक्सरसाइज पर भी ध्यान देना जरुरी होता है। आहार में जरुरी पोषक तत्वों की कमी और बॉडी में हार्मोन्स का संतुलन ना हो तो बच्चे की पूरी ग्रोथ नहीं हो पाती।

2. दूध और दूध से बनी चीजें बच्चे को खाने को दे जैसे दही, मक्खन और पनीर। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत करने और उनके विकास में मदद करता है।

3. भोजन में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और मिनरल्स से भूरपुर foods शामिल करे। उम्र के अनुसार और सही तरीके से height growth के लिए ये पोषक तत्व भोजन में होने जरुरी है।

4. गुड़ व प्याज एक साथ खाना भी लम्बाई बढ़ाने में उपयोगी है।

5. हाइट बढ़ाने वाली दवा में अश्वगंधा आयुर्वेदिक दवा रामबाण काम करती है इसे आप पतंजलि से भी ले सकते है। इसका सेवन गाय के दूध के साथ करना चाहिए। इस medicine की कितनी मात्रा लेनी चाहिए ये बच्चे की age पर निर्भर करता है।

6. बच्चे की ग्रोथ अच्छे से हो इसके लिए vitamin D मदद करता है। बच्चे के आहार में मशरूम, पनीर और दूध से बने आहार शामिल करे।

7. बादाम और दालों में विटामिन D भरपूर मात्रा में होता है और इसके इलावा सूर्य की किरणों में भी विटामिन डी होता है जो बच्चों की height increase करने में असरदार है।

8. चुटकी भर चुना दही या फिर पानी के साथ सेवन करने से 18 साल के बाद भी हाइट बढ़ाने के तरीके में से एक है।

9. बच्चों की हाइट कैसे बढ़ाये, मछली में भी अच्छी सेहत पाने और तेजी से लम्बाई बढ़ाने वाले पोषक तत्व मौजूद होते है।

10. हाइट बढ़ाने के लिए 20 ग्राम मक्खन में 2 काली मिर्च मिला कर बच्चे को खिलाए। इन सब के इलावा देसी गाय के दूध से भी कद बढ़ाने में मदद मिलती है।

जाने 18 और 21 के बाद हाइट कैसे बढ़ाये

 

बच्चों की लम्बाई बढ़ाने के लिए योग और एक्सरसाइज – Height Growth Exercise Yoga in Hindi दस साल के बच्चे की लम्बाई को बढ़ाना हो या 20 साल के लड़के की, योग और एक्सरसाइज करना एक सबसे अच्छा और असरदार तरीका है। होर रोज व्यायाम करने से 2 से 4 inch हाइट को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। बच्चों के लिए छोटी छोटी कुछ एक्सरसाइज ऐसी भी है जिन्हें वे अक्सर खेल खेल में करते है जैसे रस्सा कूदना, दौड़ने वाले खेल खेलना और पाइप पर लटकना। तैराकी करना और साइकिल चलाना ऐसी एक्सरसाइज है जिनमें पुरे शरीर की मांसपेशियों की कसरत होती है। बच्चों की हाइट बढ़ाने का ये भी अच्छा तरीका है। लंबाई बढ़ने के लिए योग में सूर्य नमस्कार, ताड़ासन और भुजंगासना किसी योग गुरु की देख रेख में करे। Sports खेलने में बच्चे की रुची बढ़ाये। बास्केटबॉल, बैडमिंटन और टेनिस जैसे खेल खेलने से भी लम्बाई बढ़ती है। जाने रुकी हुई हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज योग

 

हाइट बढ़ाने के टिप्स – Height Badhane Ke Tips

ध्यान रखे की बच्चे कम उम्र में ही सिगरेट गुटखा और शराब की बुरी लत में ना पड़ जाए। तेज मिर्च मसाले वलास खाना, फ़ास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक सी बच्चों को दूर रखना चाहिए। सोने के लिए बच्चों को कम से कम 8 घंटे की नींद जरुरी है। बच्चे के वजन का भी ध्यान रखे। अगर उम्र के अनुसार वजन ज्यादा या कम है तो इसका असर भी हाइट पर पड़ता है। ब्रोकोली, पालक और हरी सब्जियां बच्चे को ज्यादा खिलाये। ये कद बढ़ाने में मदद करती है। अगर मेहनत करने के बाद भी बच्चे की लम्बाई नहीं बढ़ रही तो भी बच्चे की तारीफ करे और उसका आत्मविश्वास बढ़ाये। कोई भी मेडिसिन या उपाय करने से पहले एक बार चिकित्सक से सलाह जरूर करे।

 

दादी माँ के घरेलू नुस्खे बाबा रामदेव पतंजलि की दवा

दोस्तों बच्चों की हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय नुस्खे और तरीके, Baccho ki height badhane ke upay in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और अगर आपके पास तेजी से बच्चे की लम्बाई कैसे बढ़ाये ग्रोथ टिप्स है तो हमारे साथ साँझा करे।

The post बच्चों की हाइट बढ़ाने के 10 आसान घरेलू उपाय और नुस्खे appeared first on Kya Kyu Kaise.

1 comment:

  1. Very useful post. Enhance height in a natural way with the use of herbal supplement.

    ReplyDelete